लाइफस्टाइल

तांबे के बर्तन में भूलकर भी ना रखें ये 5 चीजें, बन जायेगा जहर

icon कुलदीप सिंह | 0
227
| जून 17 , 2017 , 15:15 IST | नई दिल्ली

आप बचपन से सुनते आ रहे होंगे कि तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से कई रोगों से निजात मिलती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसी भी चीज़े हैं जिसे तांबे के बर्तन में रखने से हमे बचना चाहिए नहीं तो वे जहर बन सकती हैं। आइए जानते हैं वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें आपको तांबे के बर्तन में भूलकर भी नहीं रखना चाहिए।

Copper_indianartvilla

दही

दही को तांबे के बर्तन में रखने पर इसके पोषक तत्व फायदा करने की जगह उल्टा असर दिखाने लगते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व तांबे के साथ रिएक्ट करते हैं जिस वजह से लोगों को फूड पॉइजनिंग की समस्या हो सकती है।

Download

अचार

अगर आप सोचते हैं कि जिस तरह तांबे के बर्तन में रखा पानी आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है उसी तरह अचार भी आपको फायदा करेगा, तो आप गलत हैं। जी हां, सिरके वाले अचार को खासकर तांबे के बर्तन में रखने से बचना चाहिए। सिरका मेटल के साथ मिलकर प्रतिक्रिया करने लगता है जिस वजह से कॉपर जहर बन जाता है।

Suruchi-recipe-khana-khazana-food-dishes-vyanjan-fast-food-kitchen-making-Garlic-mango-pickle-news-in-hindi-india-93129

 

दूध

दही की तरह दूध के भी सारे पोषक तत्व तांबे के बर्तन में रखने पर उल्टा असर करते हैं। इस वजह से लोगों को उल्टी, डायरिया, पेट खराब आदि समस्याएं हो सकती हैं।

Doodh-Peene-ke-Fayde-Milk-Benefits-in-Hindi

लेमन जूस

लेमन जूस में मौजूद एसिड तांबे के साथ मिलकर रिएक्ट करते हैं जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह होता है। इसकी वजह से लोगों में गैस की समस्या, पेट में दर्द जैसी समस्या होती है।

Small-carafe-of-lemon-juice

सिट्रिक फूड यानी खट्टी चीज़ें

सिट्रिक फूड या खट्टी चीजों को तांबे के बर्तन में रखने से बचना चाहिए। तांबे के बर्तन में रखने के बाद इन चीजों को खाने से कमजोरी और आलस आने लगता है। साथ ही अगर आप लंबे समय तक तांबे में रखी चीजें खाते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है। इस कारण चक्कर और बेहोशी आने लगती हैं।

479878402_XS


author
कुलदीप सिंह

Editorial Head- www.Khabarnwi.com Executive Editor - News World India. Follow me on twitter - @KuldeepSingBais

कमेंट करें