लाइफस्टाइल

इस देसी नुस्खे से रोकिए बढ़ती उम्र, बने रहिए जवान!

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
148
| जुलाई 27 , 2017 , 15:20 IST | दिल्ली

घरों में लौंग का उपयोग एक मसाले के तौर पर किया जाता है लेकिन इसके अलावा लौंग के तेल का उपयोग आपकी सुंदरता को बढ़ाने में किया जा सकता है। लौंग के तेल का प्रयोग खाने में तो कम लेकिन औषधि के रूप में अधिक किया जाता है। इसकी तासीर बेहद गर्म होती है।

Clove3

आइए आपको बताते हैं लौंग के तेल के फायदे जो बढ़ती उम्र के असर को रोक सकता है- 

1.त्वचा को सुंदर बनाए- लौंग में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुण पाया जाता है। इसके अलावा ये एंटी-ऑक्सीडेंट का काम भी करती है। इसका प्रयोग त्वचा की देखभाल के लिए भी किया जाता है। ये एक बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट है। इसके नियमित इस्तेमाल से आप त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों से राहत पा सकते हैं।

2.दांत दर्द और खांसी से छुटकारा पाए- लौंग के तेल बेहद गर्म होता है। इसलिए दांत दर्द और खांसी में इसके इस्तेमाल की सलाह दी जाती है।

Clove

3.झड़ते बालें को रोके- लौंग का तेल बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। लौंग के तेल में नारियल का तेल मिलाकर बालों में लगाने से बाल जल्दी सफेद नही होते। इनका झडऩा भी कम होता है। हालांकि, सिर्फ लौंग का तेल लगाना खतरनाक हो सकता है। ऐसे में लौंग के तेल को नारियल तेल के साथ मिलाकर ही लगाएं।

4.मुंह की बदबू से राहत- 40 से 45 दिनों तक रोज सुबह मुंह में साबुत लौंग का सेवन करने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

5.गले के दर्द और खांसी से आराम-खांसी के इलाज के लिए लौंग बहुत फायदेमंद है। सर्दी-जुकाम में मुंह में साबुत लंग रखें। ऐसा करने से गले का दर्द भी ठीक हो जाएगा।

6.मुंहासों, ब्लैकहेड्स,और व्हाइट हेड्स को बोले BYE-अगर आप त्वचा संबंधी समस्याओं से परेशान हैं जैसे- मुंहासों, ब्लैकहेड्स,और व्हाइट हेड्स तो लौंग के तेल को अपने फेसपैक में मिलाकर इस्तेमाल करें क्योंकि यह काफी गर्म होता है और इसे सीधे चेहरे पर नहीं लगाया जा सकता। इसके इस्तेमाल से त्वचा का सांवलापन भी निखर जाएगा।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हैं

कमेंट करें