विज्ञान/टेक्नोलॉजी

Amazon कराएगी अंतरिक्ष की सैर, बनाया नया स्पेसक्रॉफ्ट Blue Origin, देखिए तस्वीरें

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
249
| अप्रैल 7 , 2017 , 14:05 IST | कोलारोडो स्प्रिंग

अमेजन कंपनी अब अगले दो साल में आपको स्पेस में भी सैर कराएगी। अमेजन कंपनी के फाउंडर जेफ बेजॉस ने यूएस के कोलारोडो स्प्रिंग शहर में आयोजित स्पेस सिम्पोजियम में अमेजन द्वारा डेवलप किए गए स्पेसक्राफ्ट का प्रदर्शन किया। दरअसल, अमेजन ने एक नई स्पेस कंपनी बनाई है जिसका नाम Blue Origin है।

Blue orgin 2

स्पेस सिम्पोजियम में Blue Origin स्पेसक्राफ्ट के फीचर की जानकारी देते जेफ बेजॉस ने कहा कि अगले एक-दो सालों के अंदर अमेजन की स्पेस कंपनी Blue Origin दुनिया के टूरिस्टों को स्पेस टूर पर ले जाने का प्लान कर रही है।

Bo 3

इस स्पेस टूर में कंपनी टूरिस्टों को पृथ्वी से 62 मील की ऊंचाई पर सैर कराएगी और स्पेस टूरिस्ट चार मिनट तक अंतरिक्ष में रहकर अंतरिक्ष की भारहीनता का रोमांचकारी अनुभव उठा पाएंगे। साथ ही अंतरिक्ष से पृथ्वी की गोलाई का भी नजारा देख सकेंगे।

Blue Origin स्पेसक्रॉफ्ट के फीचर्स

Blue Origin के इस स्पेसक्रॉफ्ट की सीट आरामदायक हैं। सीट डेंटिस्ट क्लीनिक में लगे चेयर्स की तरह है जिस पर आप आराम से अपने सिर को टिका सकते हैं। पूरे स्पेसक्राफ्ट में हर जगह हैंडल लगाए गए हैं ताकि अंतरिक्ष में तैरते हुए अंतरिक्ष यात्री हैंडल को पकड़ के झूलता हुआ महसूस कर सकें।

Bo 5

बेजॉस ने कहा कि Blue Origin पहली ऐसी स्पेस कंपनी होने जा रही है जो किफायती दरों पर टूरिस्टों को स्पेस का सैर कराएगी। स्पेस टूरिज्म में Blue Origin एक स्वर्ण काल लाएगी।

Bo 4

बता दें कि Virgin Galactic स्पेस कंपनी जिसकी स्थापना Richard Branson ने की है भी टूरिस्टों को स्पेस की सैर कराने जा रही है। Virgin Galactic स्पेस टूर के लिए 250,000 पाउंड प्रत्येक टूरिस्ट से बतौर किराया वसूलेगी।

Bo10


कमेंट करें