इंटरनेशनल

भूटान ने सुनाई चीन को खरी-खोटी, कहा- डोकलाम सिर्फ और सिर्फ हमारा है

अनुराग गुप्ता, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
262
| अगस्त 10 , 2017 , 14:12 IST | नई दिल्ली

डोकलाम के जिस ट्राई जंक्शन को लेकर भारत और चीन के बीच युद्ध जैसे माहौल बने हुए है उसको लेकर भूटान ने अपना पक्ष साफ कर दिया है। बता दें कि भूटान सरकार ने चीनी विदेश मंत्रालय के उस दावे को खारिज कर दिया है, जिसमें चीन ने कहा था कि भूटान ने मान लिया है कि डोकलाम उसका हिस्सा नहीं है।

भूटान ने कहा, हमने चीन को बता दिया है कि डोकलाम हमारे क्षेत्र में आता है और भूटानी क्षेत्र में चीन का सड़क निर्माण सीधी तौर पर 1988 और 1998 के समझौते का उल्लंघन है। बता दें कि ये वहीं क्षेत्र है जिसमें भारत और चीन की सेना के बीच गतिरोध चल रहा है।

सीमा विवाद को लेकर चीन के शीर्ष अधिकारी ने शीर्ष राजनयिक वांग वेनली ने यहां आए एक भारतीय मीडिया प्रतिनिधिमंडल से कहा कि भूटान ने यह माना है कि जिस क्षेत्र को लेकर गतिरोध जारी है वह इलाका उसका नहीं है। हालांकि उन्होंने इस दावे पर कोई साक्ष्य नहीं रखा था। भूटान सरकार के हालिया बयान से ऐसा लगता है कि चीन झूठ बोल रहा है।

_97173326_gettyimages-82119071

गौरतलब है कि भूटान ने 16 जून को आरोप लगाया था कि चीनी सैनिक जबरदस्ती भूटान सीमा में निर्माण कर रहे है। जिसके बाद भारत, भूटान का साथ देने के लिए सामने आया और डोकलाम क्षेत्र में चीनी सैनिकों को निर्माण करने से रोक दिया। जिसके बाद से दोनों देशों के बीच तनातनी का माहौल है।


कमेंट करें