इंटरनेशनल

डोकलाम में चीन कर रहा है सड़क निर्माण, भूटान ने जताई कड़ी आपत्ति

अनुराग गुप्ता, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
189
| जून 30 , 2017 , 15:04 IST | थिम्पू

भूटान ने चीन द्वारा उसके इलाके में सड़क बनाए जाने पर आपत्ति जताई है। चीन ने भूटान की सीमा के अंदर सड़क बनाने की शुरुआत कर समझौते का उल्लंघन कर रहा है। बता दें कि भूटान ने चीन का सीमा विवाद को लेकर अपनी बात स्पष्ट तौर पर जाहिर कर दिया है।

भूटान के विदेश मंत्रालय ने प्रेस रिलीज जारी किया और कहा कि, भूटान के इलाके में सड़क का निर्माण करना संधियों का खुला उल्लंघन है और इससे दोनों देशों के बीच सीमा के निर्धारण की प्रक्रिया प्रभावित होगी।

Indo_chaina_1498806987_618x347

भूटान के विदेश मंत्रालय के मुताबिक 16 जून को चीन की सेना ने डोकलाम इलाके में स्थित डोका ला में भूटान आर्मी के कैंप की तरफ सड़क बनाना शुरू किया, जबकि दोनों देशों के बीच सीमा विवाद चल रहा था। वहीं इन दिनों चल रहे सीमा विवाद को लेकर चीन विवीद के लिए भारत को जिम्मेदार मानता है।

भूटान औऱ चीन के बीच सीमा को लेकर 1988 और 1998 में एक लिखित समझौता हुआ था। जिसके मुताबिक जब तक दोनों देशों के बीच सीमा विवाद सुलझ नहीं जाता तब तक सीमावर्ती इलाकों में शांति बनाए रखेंगे। इसके साथ ही दोनों देश कार्रवाई करने से बचेंगे और शक्ति का प्रयोग नहीं करेंगे।

भूटान ने कहा कि चीन को डिमार्शे भी जारी किया और चीन से सड़क निर्माण को रोकने के लिए कहा गया। भूटान ने कहा कि चीन द्वारा सड़क निर्माण करने से दोनों देशों के बीच सीमा तय करने की प्रक्रिया प्रभावित होती है।

Press


कमेंट करें