नेशनल

बिहार बोर्ड ने जारी किए 12वीं के रिजल्ट, साइंस में 70 प्रतिशत छात्र हुए फेल

आईएएनएस | 0
153
| मई 30 , 2017 , 14:26 IST | पटना

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) ने मंगलवार को 12वीं के तीनों संकाय विज्ञान, कला और वाणिज्य के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए। इस साल तीनों संकायों के नतीजे निराशाजनक रहे हैं। परीक्षा परिणाम समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने जारी किए।



इस परीक्षा में 12.61 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इस वर्ष तीनों संकाय के परिणामों में पिछले साल के मुकाबले भारी गिरावट दर्ज हुई है। विज्ञान संकाय में इस वर्ष जहां 30.11 प्रतिशत ही परीक्षार्थी सफल हो सके वहीं कला संकाय में 37.13 प्रतिशत ही परीक्षार्थी सफलता पा सके। हालांकि वाणिज्य संकाय में 73.76 प्रतिशत परीक्षार्थी सफल रहे।



विज्ञान संकाय में 86 प्रतिशत अंक के साथ खुशबू कुमारी, जबकि वाणिज्य संकाय में प्रियांशु जायसवाल राज्य टॉपर रहे। प्रियांशु ने 81.60 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। कला संकाय में गणेश टॉपर रहे, जिसने 82.69 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं।



अध्यक्ष किशोर ने परीक्षा परिणाम जारी करते हुए बताया कि परिणाम प्रकाशित करने से पहले काफी सावधानी बरती गई है और इस वर्ष परीक्षा में नकल रोकने को लेकर भी काफी सावधानियां बरती गईं थीं। उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष इंटर टॉपर्स को लेकर एक बड़ा घोटाला सामने आया था। इसके बाद इस घोटाले में संलिप्त रहने के आरोप में समिति के तत्कालीन अध्यक्ष और सचिव सहित कई लोगों को गिरफ्तार किया गया था और बिहार की देशभर में किरकिरी हुई थी।


कमेंट करें