नेशनल

भारत बंद के दौरान बिहार में बवाल, आरा में फायरिंग और आगजनी, धारा 144 लागू

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
769
| अप्रैल 10 , 2018 , 15:52 IST

देश में पहली बार ऐसा हुआ होगा कि बिना किसी नामचीन संगठन के आह्वान के आज देशव्यापी बंद होने से सनसनी फैली। हालांकि इस भारत बंद का सबसे ज्यादा असर बिहार में देखा जा रहा है। 

यहां कई जगहों पर बवाल, आगजनी, सड़क जाम  और रेल रोकने की खबरें आ रही है। वहीं देश के दूसरे हिस्सों में इस बंद का ज्यादा असर देखने को नहीं मिल रहा।

आपको बता दें कि गृह मंत्रालय ने राज्यों को सोशल मीडिया और कानून व्यवस्था पर खास निगाह रखने की सलाह दी है। राज्यों को सोशल मीडिया के जरिए बीते दो अप्रैल के भारत बंद की तरह ही इस बार भी हिंसा की साजिश रचने के प्रति आगाह भी किया है। 

बिहार प्रशासन ने मंगलवार को कुछ संगठनों के प्रस्तावित बंद को देखते हुए थानों को अलर्ट कर दिया था। इसे देखते हुए राजधानी के कई स्कूलों ने छुट्टी की घोषणा की है।  

हालांकि अभी तक केवल एक संगठन भूमिहार-ब्राह्मण एकता मंच ने बंद को लेकर प्रशासन को सूचना दी है। संगठन ने आरक्षण के मुद्दे पर बंद का आह्वान किया है। डीएम कुमार रवि ने बताया संगठन की ओर से सूचना दी गई है कि वे करगिल चौक पर प्रदर्शन करेंगे, इसलिए अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है।

संगठन की ओर से प्रशासन को दी गई सूचना में कहा गया है कि प्रदर्शनकारी करगिल चौक से जेपी गोलंबर होते हुए मोइनुलहक स्टेडियम जाएंगे। इसलिए शहर और ग्रामीण क्षेत्रों के थानों को अलर्ट कर दिया गया है ताकि प्रदर्शन के दौरान कोई आगजनी न कर सके। डीएम ने बताया कि जो भी उपद्रव करेगा उससे कड़ाई से निपटा जाएगा। 

घटनाऐं

- गोपालगंज में समर्थकों ने पैसेंजर ट्रेन रोकी। बैकुंठपुर के आलेपुर गांव के समीप  कतालपुर हाल्ट पर गोपालगंज- छपरा पैसेंजर ट्रेन रोक कर किया प्रदर्शन

- जहानाबाद के राजाबार में समर्थकों को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने चलाई लाठियां। इसके बाद उग्र लोगों ने पुलिस पर पत्थरबाजी की।

- भारतबंद के दौरान हुए हंगामे में बिहार के आरा में 6-7 पुलिसवाले घायल हुए हैं। 

- सीतामढ़ी जिले के रुन्नीसैदपुर टोल प्लाजा के पास ट्रक एनएच 77 पर लगाकर भारत बंद के दौरान किया गया रोड जाम NH पर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह ठप

-  आरा स्टेशन पर ट्रेन रोकी गई। एसपी का वाहन भी रोका गया। शहर में आगजनी हुई


कमेंट करें