मनोरंजन

आज भी बरकरार है इस नटखट, चुलबुली एक्ट्रेस का जलवा

icon कुलदीप सिंह | 0
289
| अगस्त 4 , 2017 , 18:57 IST | मुंबई

नब्बे की दशक की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक काजोल शनिवार को 42 साल की हो रही हैं।काजोल ने इस दौरान जवान होने वाली पीढ़ी को प्यार करना सिखाया है। 90 के दशक में शाहरुख खान और काजोल की जोड़ी हर कपल की फेवरेट रही है। 

Kajol4

काजोल का जन्म 5 अगस्त 1974 को को मुंबई में हुआ था। काजोल दिवंगत निर्माता-निर्देशक सोमू मुखर्जी और वेटरन एक्ट्रेस तनुजा की बेटी हैं। उनकी छोटी बहिन तनिषा ने भी फिल्मों में काम किया है। 

Kajol

काजोल के चचेरे भाई-बहनों में रानी मुखर्जी चोपड़ा, शर्बानी मुखर्जी और मोहनीश बहल शामिल हैं, जो कि फिल्म जगत में सक्रिय हैं। उनके चचेरे भाई अयान मुखर्जी बॉलीवुड के प्रसिद्ध निर्देशक हैं। एक बार काजोल ने बताया था, ‘मैं ‘सपने’ फिल्म के दौरान हर समय केवल स्क्रिप्ट पढ़ती रह जाती थी। मुझे डायलॉग याद करने में बड़ी परेशानी होती थी। इतनी पढ़ाई तो मैंने दसवीं के एग्जाम के लिए भी नहीं की थी। इसलिए मुझे लगा कि मैं दूसरी भाषा की फिल्में नहीं करूंगी। मुझसे इतनी पढ़ाई नहीं होगी, मैं हिंदी भाषा में कंफर्टेबल हूं। इसलिए मुझे लगा कि हिंदी में काम करने में ही भलाई है।’

Kajol1

काजोल ने अपने फिल्मी सफ़र की शुरुआत 16 साल की उम्र में की थी। पहली फिल्म वर्ष 1992 में आई बेखुदी से की थी,लेकिन उन्हें पहचान 1993 में आई फिल्म बाजीगर और दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे से मिली। फिल्म ‘करण-अर्जुन’ भी लोगों को खूब पसंद आई। फिल्म में लोगों को शाहरुख-काजोल की जोड़ी बेहद पसंद आई। फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे के लिए काजोल को बेस्ट एक्ट्रेस फिल्म फेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया। फिल्म गुप्त में काजोल एक नकारत्मक किरदार में नजर आयी थी, और उनके किरदार को लोगों ने बेहद पसंद किया। इतना बी नहीं उन्हें इस फिल्म के फिल्म फेयर अवार्ड बेस्ट इन नेगेटिव रोल से भी सम्मनित किया गया। बाजीगर,गुप्त,दुश्मन,इश्क,करण अर्जुन,प्यार किया तो डरना क्या,दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे,कुछ कुछ होता है,कभी खुशी कभी गम,फना,माई नेम इज खान उनकी मशहूर फिल्में हैं।

Kajol5

काजोल की शादी अभिनेता अजय देवगन से 24 फरवरी 1999 हुई हैं। जिस समय काजोल की शादी हुई थी उस समय वह बॉलीवुड की लीडिंग एक्ट्रेस में शुमार थी। शादी के बाद उनकी फिल्म कभी खुशी कभी गम ब्लॉकबस्टर हिट हुई। काजोल के दो बच्चे हैं- न्यासा देवगन, युग देवगन।

हाल ही में काजोल के बॉलीवुड में 25 साल पूरे हुए हैं। काजोल अब 20 साल बाद साउथ की फिल्म वीआईपी 2 में जल्द ही नजर आएंगी। इसमें उनके साथ धनुष भी मुख्य भूमिका में होंगे।


author
कुलदीप सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में कार्यकारी संपादक हैं

कमेंट करें

अभी अभी