खेल

हैप्पी बर्थडे माही: टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान की कहानी

अनुराग गुप्ता, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
160
| जुलाई 7 , 2017 , 13:15 IST | नई दिल्ली

किस्मत के धनी महेंद्र सिंह धोनी शुक्रवार को 36 बरस के हो गए हैं। भारत के सबसे सफल कप्तान में शुमार धोनी कई बार बल्लेबाजी, विकेटकीपिंग या अपने फैसलों के जरिए सभी को चौंका चुके हैं। ऐसा माना जाता है कि मैदान के अंदर धोनी अनहोनी को होनी करते हैं। इतना ही नहीं फैंस के दिलों पर राज करने वाले धोनी ने कई बेहतरीन रिकॉर्ड्स अपने नाम किए है।

'कैप्टन कूल' के नाम से मशहूर धोनी को बीसीसीआई समेत उनके चाहने वालों ने जन्मदिन की बधाई दी। धोनी ने बतौर कप्तान टी-20 वर्ल्ड कप 2007, वर्ल्ड कप 2011 और चैंपियंस ट्रॉफी 2013 को भारत के नाम करते हुए कई यादगार पारियां खेली।

2004 में वनडे और 2005 में टेस्ट टीम में डेब्यू करने वाले धोनी का सफर 13 सालों से निरंतर जारी है। तीनों फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ चुके धोनी, टेस्ट टीम से संयास ले चुके है। धोनी उन गिने चुने खिलाड़ियों में से जो अपने करिश्माई खेल से मैच का पासा पलट सकते हैं। इसलिए उन्हें दुनिया का बेस्ट फिनिसर भी माना जाता है।

बड़े हिट खेलने के लिए मशहूर धोनी इन दिनों वेस्टइंडीज दौरे पर हैं। जहां पर टीम इंडिया ने पांच एकदिवसीय मैच की श्रृंखला 3-1 से जीतकर अपने नाम कर ली है। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली जब कभी मैदान में फेल होने लगते हैं तो वो अपने सीनियर खिलाड़ी धोनी की मदद लेते हैं और धोनी अपनी रणनीति की बदौलत टीम को उभार देते है।

वीडियो देखें:-

 

A post shared by Team India (@indiancricketteam) on


कमेंट करें