मनोरंजन

अकेले दम पर फिल्में हिट करवाने वाली बेहतरीन एक्ट्रेस हैं श्रीदेवी (जन्मदिन विशेष)

आरती यादव, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
200
| अगस्त 13 , 2017 , 07:23 IST | मुंबई

बॉलीवुड की खूबसूरत अदाकारा श्रीदेवी का रविवार को जन्मदिन है। मिस हवा-हवाई अपना 54वां जन्मदिन मना रही हैं। श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त 1963 को तमिलनाडु  में हुआ था। उनके पिता अय्यपन एक वकील हैं और उनकी माँ का नाम राजेश्वरी है। 

Unnamed (1)

श्रीदेवी ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत महज चार वर्ष की उम्र में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट की थी। उनकी पहली फिल्म बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट थुनविान थीं। नन्ही श्रीदेवी को मलयालम मूवी पूमबत्ता (1971) के लिए केरला स्टेट फिल्म अवार्ड से भी सम्मानित किया गया। उन्होंने इस दौरान कई तमिल-तेलगु और मलायलम फिल्मों में काम किया जिसके लिए उन्हें कई अवार्डों से सम्मानित भी किया गया।

28sridevi1 

श्रीदेवी ने बतौर अभिनेत्री अपने करियर की शुरुआत फिल्म सोलवां सावन से 1979 में की थी।  लेकिन उन्हें बॉलीवुड में पहचान फिल्म हिम्मतवाला से मिली। इस फिल्म में उनके अपोजिट जितेंद्र नजर आये थे। यह फिल्म 1983 ब्लॉकस्बस्टर फिल्म थी। इस फिल्म के बाद श्रीदेवी कामयाबी की नई सीढ़िया चढ़ती गई और कभी पीछे मुड़ कर नही देखा। श्रीदेवी को फिल्म सदमा के लिए पहली बार फिल्मफेयर अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का नामंकन मिला था। 

Sridevi-5a-620x400

श्रीदेवी ने जुली, सोलवां सावन,सदमा, हिम्मतवाला,जाग उठा इंसान, अक्लमंद, इंकलाब, तोहफा, सरफ़रोश, बलिदान, नया कदम, नगीना, घर संसार, नया कदम ,मकसद, सुल्तान, आग और शोला, भगवान, आखरी रास्ता,जांबांज, वतन के रखवाले, जवाब हम देंगे, औलाद, नज़राना,कर्मा, हिम्मत और मेहनत, मिस्टर इंडिया, निगाहें, जोशीले ,गैर क़ानूनी,चालबाज,खुदा गवाह, लम्हे, हीर राँझा, चांदनी, रूप की रानी चोरों का राजा, चंद्रमुखी, चाँद का टुकड़ा,गुमराह,लाडला, आर्मी, जुदाई, हल्ला बोल, इंग्लिश विंग्लिश फिल्मों में बेहतरीन अभिनय कर यह साबित कर दिया कि बॉलीवुड में उनकी जगह कोई और नहीं ले सकता।

Sridevikarwachauth

1996 में निर्देशक बोनी कपूर से शादी के बाद श्रीदेवी ने फ़िल्मी दुनिया से अपनी दूरी बना ली थी, लेकिन इस दौरान वह कई टीवी शो में नजर आई। श्रीदेव ने साल 2012 में गौरी शिंदे की फिल्म इंग्लिश विंग्लिश से रूपहले परदे पर अपनी वापसी की। हिंदी सिनेमा से कई वर्षों तक दूर रहने के बाद भी फिल्म इंग्लिश विंग्लिश में श्री देवी ने बेहतरीन अभिनय से आलोचकों और दर्शकों को  चौंका दिया था। 

Sridevi-twitter

श्रीदेवी की निजी जिंदगी काफी उथल-पुथल से भरी रही। श्रीदेवी का फ़िल्मी करियर उन दिनों उंचाइयोँ पर था, जब उनका नाम कोस्टार मिथुन चक्रवर्ती के साथ जोड़े जाने लगा। खबरें तो ये भी थी की श्रीदेवी और मिथुन ने चुचाप शादी भी कर ली है।  हालंकि इन सबसे मिथुन के गृहस्थ जीवन में जरीर भूचाल लाकर रख दिया था।  जिसके बाद मिथुन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर सबको अपने और श्रीदेवी के रिश्ते की सफाई दी।श्री देवी की ऑफिशियली शादी निर्देशक बोनी कपूर  1996 में हुई।  इनकी दो बेटियां भी हैं।  जाह्नवी और ख़ुशी कपूर। फ़िलहाल इनकी बड़ी बेटी पूरी तरह से बॉलीवुड में आने को तैयार है। 


कमेंट करें