अभी-अभी

राज्यसभा में बीजेपी का परचम, कांग्रेस को पछाड़ कर बनी सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
516
| अगस्त 4 , 2017 , 11:20 IST | नयी दिल्ली

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के लोकसभा के बाद अब राज्यसभा में भी सबसे बड़ी पार्टी बन गई है। मध्य प्रदेश के संपतिया उइके के राज्यसभा के सदस्य बनते ही बीजपी के राज्यसभा में 58 सांसद हो गए हैं। कांग्रेस के राज्यसभा में 57 सांसद हैं। राज्यसभा में कुल 245 सीटें हैं। हालांकि सबसे बड़ी पार्टी बनने के बावजूद बीजेपी अभी राज्यसभा में बहुमत से दूर है। इसी महीने पश्चिम बंगाल और गुजरात की राज्य सभा सीटों के लिए चुनाव होने हैं।

पश्चिम बंगाल में राज्यसभा की छह और गुजरात में तीन सीटें खाली होने वाली हैं। इन सीटों के लिए अगले हफ्ते चुनाव होना है। संपतिया उइके नरेंद्र मोदी कैबिनेट के मंत्री अनिल दवे की जगह राज्य सभा भेजे गए हैं। उइके निर्विरोध चुनाव जीते हैं। दवे का इसी साल मई में निधन हो गया था।

Modi_amit

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी गुजरात से राज्यसभा चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल भी गुजरात से चुनाव लड़ रहे हैं। बिहार में जदयू के साथ गठबंधन सरकार बनाने से भी बीजेपी को राज्यसभा में लाभ पहुंचा है। जदयू के राज्यसभा में 10 सांसद हैं। हालांकि पार्टी के तीन राज्यसभा सांसद शरद यादव, अली अनवर और वीरेंद्र कुमार पार्टी प्रमुख नीतीश कुमार के बीजेपी से हाथ मिलाने के फैसले से असंतुष्ट हैं। खबर आ रही है कि शरद यादव असंतुष्टों के साथ मिलकर नई पार्टी बना सकते हैं।

Narendra_modi

मीडिया में ये भी खबर है कि तमिलनाडु में सत्ताधारी एआईएडीएमके भी एनडीए में शामिल हो सकती है। अगर ऐसा होता है तो बीजेपी उच्च सदन में काफी मजबूत हो जाएगी। अभी भी एआईएडीएमके महत्वपूर्ण विधेयकों पर बीजेपी की नैया पार कराती रही है लेकिन आधिकारिक तौर पर एनडीए का हिस्सा बन जाने से पार्टी को बड़ी राहत मिल जाएगी। एएआईएडीएमके के राज्यसभा में 12 सांसद हैं।

राज्यसभा में बहुमत न होने के कारण मोदी सरकार के कई महत्वपूर्ण विधेयक अधर में लटक जाते हैं। राज्य सभा में किसी विधेयक को पारित कराने के लिए बीजेपी को अपने सहयोगी दलों के अलावा अन्य दलों के सहयोग की जरूरत रहती है। हालांकि अगले साल उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की नौ सीटों के लिए चुनाव होना है। माना जा रहा है कि नौ में से आठ सीटों पर बीजेपी उम्मीदवार जीत सकते हैं।


कमेंट करें