राजनीति

विधानसभा उपचुनाव में मोदी का करिश्मा, 10 में से 5 सीटों पर बीजेपी की जीत, 2 पर कांग्रेस जीती

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
248
| अप्रैल 13 , 2017 , 19:13 IST | नयी दिल्ली

8 राज्यों में हुए विधानसभा के उपचुनाव में बीजेपी को सबसे ज्यादा सीटें मिली हैं। कुल 10 सीटों में से 5 पर बीजेपी ने जीत हासिल की है। दूसरी तरफ कर्नाटक से कांग्रेस के लिए राहत देने वाली खबर है। यहां दोनों सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार जीते हैं। दिल्ली में सत्ताधारी आम आदमी पार्टी को उपचुनाव में करारा झटका लगा है।

दिल्ली की राजौरी गार्डन सीट पर हुए उपचुनाव के नतीजे आम आदमी पार्टी के लिए बुरे संकेत दे रहे हैं। यह सीट पहले आम आदमी पार्टी के जरनैल सिंह के पास थी, लेकिन अब आप उम्मीदवार हरजीत सिंह इस सीट पर अपनी जमानत भी नहीं बचा पाए हैं। बीजेपी उम्मीदवार मनजिंदर सिंह सिरसा ने 40602 वोट हासिल करते हुए करीब 14000 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की है। इस सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार दूसरे नंबर पर रहीं।

2017_3img11_Mar_2017_PTI3_11_2017_000053A-1

मध्यप्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस अपने-अपने गढ़ बचाने में सफल रहे हैं। उमरिया जिले की बांधवगढ़ सीट से बीजेपी उम्मीदवार शिवनारायण सिंह ने जीत दर्ज की है। उधर अटेर सीट पर हुई कांटे की टक्कर में कांग्रेस उम्मीदवार हेमंत कटारे ने जीत हासिल कर ली है। उन्होंने सिर्फ 857 वोटों से यह चुनाव जीता है।

राजस्थान की धौलपुर सीट भी बीजेपी के खाते में गई है। यहां पार्टी प्रत्याशी शोभा रानी कुशवाह ने 38, 648 वोटों से बड़ी जीत हासिल की।

हिमाचल प्रदेश की भोरंज सीट पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है। बीजेपी कैंडिडेट अनिल धीमान ने यहां 24434 वोट के साथ जीत दर्ज की है। वहीं कांग्रेस उम्मीदवार प्रमिला देवी को करीब 16 हजार वोट मिले।

असम की धेमाजी सीट से बीजेपी उम्मीदवार रानोज पेगु ने करीब 9 हजार वोटों के अंतर से जीत दर्ज की है।

कर्नाटक में कांग्रेस की जीत

कर्नाटक की नंजनगुड और गुंडलुपेट सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की। कर्नाटक अकेला राज्य है, जहां से कांग्रेस के अच्छी खबर है। यहां नंजनगुड से केएन केशवमूर्ति करीब 20 हजार और गुंडलुपेट से एमसी मोहन कुमारी करीब 10 हजार वोटों के अंतर से जीते हैं।

बंगाल में टीएमसी की जीत

पश्चिम बंगाल की कांथी (दक्षिण) सीट पर टीएमसी उम्मीदवार चंद्रिमा भट्टाचार्य ने जीत दर्ज की है। चंद्रिमा ने यह सीट दूसरे नंबर पर रहे बीजेपी कैंडिडेट से करीब 40 हजार वोटों के अंतर से जीती है। यह सीट पहले भी टीएमसी के पास ही थी।

झारखंड में JMM जीती

झारखंड की लिट्टीपाड़ा सीट पर जेएमएम (झारखंड मुक्ति मार्चा) उम्मीदवार सिमोन मरांडी जीत गए हैं। राज्य में बीजेपी की सरकार है और जेएमएम की इस जीत को काफी अहम माना जा रहा है।

 


कमेंट करें