विज्ञान/टेक्नोलॉजी

बहुत जल्द दुनिया के सामने आ सकती है Black Hole की पहली तस्वीर, वैज्ञानिकों ने किया ख़ुलासा

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
169
| अप्रैल 8 , 2017 , 15:01 IST | नई दिल्ली

दुनिया जल्द ही पहली बार किसी "ब्लैक होल" की तस्वीर देख सकती है। वैज्ञानिकों का एक समूह पहली बार अंतरिक्ष मे ब्लैक होल के निर्माण की प्रक्रिया की लाइव फोटोज को क़ैद करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। ख़बरों के मुताबिक Event Horizon Telescope आकाशगंगा के केंद्र में अति महत्वपूर्ण ब्लैक होल की पहली छवि को पकड़ने का प्रयास कर रहा है।

कोई भी 'सामान्य रेडियो दूरबीन' धरती से ब्लैक होल को देखने में सक्षम नहीं है, इसलिए वैज्ञानिक इसके लिए रेडियो दूरबीनों के वैश्विक नेटवर्क पर काम कर रहे हैं। बुधवार 5 अप्रैल से शुरू होने वाले इस समारोह 'इवेंट होराइज़न टेलीस्कॉप' मे ब्लैक होल 'सेजिटेरियस ए' का निरीक्षण करने के लिए दुनिया भर की लैबोरेटरी को 14 अप्रैल तक लिंक किया जा रहा है।

Black_hole_in_the_universe 

बता दें 'सेजिटेरियस ए' को वैसे तो सीधे कभी नहीं देखा गया है, लेकिन वैज्ञानिकों को स्टार्स पर होने वाले इसके प्रभाव के कारण इसकी उपस्थिति का अनुमान है। कहा जा रहा है कि यह फोटो आइंस्टीन की 'थ्योरी ऑफ ग्रैविटी' के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षा होगा और हो सकता है कि हमें अपनी बेसिक फिज़िक्स की समझ को फिर से लिखना पड़े।

गौरतलब है कि 'सेजिटेरियस ए' की पृथ्वी से दूरी 26,000 प्रकाश वर्ष यानि लगभग 20 मिलियन किलोमीटर है। पहली बार वैज्ञानिक इस इवेंट को कैप्चर कर पाने मे सक्षम होने के बेहद करीब हैं। इसके लिए वैज्ञानिक पृथ्वी पर 'वर्चुअल टेलिस्कोप' को बना रहे हैं, जिसे बहुत सारे छोटे-छोटे रिसीवर से जोड़कर बनाया गया है।

Alma


कमेंट करें