अभी-अभी

बड़ा खुलासा: 5 सालों में देश के ब्लड बैंकों ने 6 लाख लीटर खून बर्बाद कर दिया

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
129
| अप्रैल 24 , 2017 , 11:57 IST | नई दिल्ली

एक तरफ जरूरत पड़ने पर मरीजों को अस्पताल के ब्लड बैंक से खून नहीं मिलता है और दूसरी तरफ राज्य सरकारें रक्त दान करने वालों के खून को संभाल कर नहीं रख पा रही हैं, या यू कहें कि उसका सही इस्तेमाल नहीं कर पा रही हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि पूरे देश के ब्लड बैंकों ने पिछले पांच साल में 28 लाख यूनिट्स डोनेटेड ब्लड यूं ही बर्बाद कर दिया। अगर 28 लाख यूनिट्स को लीटर में मापें तो ये आंकड़ा 6 लाख लीटर का होता है।

BaSide_blood_bags (1)

ब्लड बर्बाद करने के मामले में महाराष्ट्र, यूपी, कर्नाटक, तमिलनाडु जैसे राज्य सबसे आगे हैं। आपको जानकर दंग रह जाएंगे इन राज्यों ने ना सिर्फ ब्लड बल्कि रेड ब्लड सेल्स और प्लास्मा भी बर्बाद कर दिए हैं। बर्बाद हुए ब्लड्स का 50 प्रतिशत हिस्सा प्लास्मा का है जिसे एक साल से ज्यादा तक स्टोर करके रखा जाता है। हालांकि ब्लड और रेड ब्लड सेल्स को 35 दिनों के अंदर ही इस्तेमाल किया जा सकता है।

Blood-donation

इस मामले का खुलासा एक अंग्रेजी अखबार ने किया है। अखबार ने एक आरटीआई के हवाले से खबर छापी है कि किस तरह लोगों द्वारा डोनेट किया गया ब्लड बर्बाद किया गया है। आपको बता दें कि भारत में हर साल 30 लाख यूनिट ब्लड की जरूरत पड़ती है। दुर्घटना के मामलों में अक्सर खून की कमी मौत की वजह बन जाती है।


कमेंट करें