नेशनल

सावधान..इस गेम ने ले ली है 250 बच्चों की जान, कहीं आपका बच्चा तो शिकार नहीं?

कीर्ति सक्सेना, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
261
| अगस्त 1 , 2017 , 11:11 IST | मुंबई

मुंबई के अंधेरी ईस्ट इलाके में 14 साल के एक बच्चे ने अपनी सोसायटी से कूदकर आत्महत्या कर ली। पुलिस मामले की जांच कर रही है। युवक के आत्महत्या के पीछे 'ब्लू व्हेल चैलेंज' खेल को वजह बताया जा रहा है। बताया जा रहा है कि इस 'ब्लू व्हेल चैलेंज' नमक खेल ने दुनिया भर में 250 के करीब बच्चों की जान ले चुकी है। 

मेघवाड़ी पुलिस के अनुसार, शनिवार को शाम करीब पांच बजे उपनगर अंधेरी के शेर ए पंजाब क्षेत्र में एम्पायर हाइट्स सोसाइटी की सातवीं मंजिल से कूदकर कथित रूप से आत्महत्या कर ली। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आत्महत्या करने से पहले मनप्रीत सिंह नाम के इस बच्चे ने अपने दोस्तों को कथित तौर पर बताया था कि वह ब्लू वेल गेम खेल रहा है और इस वजह से वह सोमवार को स्कूल नहीं आ पाएगा। पुलिस के मुताबिक बच्चे ने कोई सूइसाइड नोट भी नहीं छोड़ा है, और उसके माता-पित का कहना है कि बच्चे ने ऐसे कोई संकेत नहीं दिए जिससे लगे कि वह डिप्रेशन का शिकार है। 

Blue-whale-story_647_073117040714

दोस्तों से रूस जाने की बात कही थी
 
फैमिली मेंबर ने बताया,
मौत से पहले वह अपने फ्रेंड्स को बता रहा था कि, वह जल्द ही रूस जाने वाला है। वहां उसका एक सीक्रेट ग्रुप है जो उसके साथ गेम खेल रहा है। छत पर खड़े होकर कई फोटोज लिए और अपने फ्रेंड्स को वॉट्सऐप कीं। सामने वाले घर में रहने वाले एक शख्स ने उसे रोकने की कोशिश की, लेकिन वह नहीं माना और छलांग लगा दी 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ब्लू व्हेल गेम को एक सोशल मीडिया ग्रुप चला रहा है। इस गेम में खिलाड़ी को 50 दिन तक अलग-अलग टास्क दिए जाते हैं जिनमें से आखिरी टास्क आत्महत्या करने का होता। इसके अलावा हर टास्क पूरा होने पर प्लेयर को अपनी बाहें भी काटनी होती है। वहीं मनप्रीत के आसपास रहनेवाले लोग उसके सूइसाइड के पीछे गेम को ही वजह बता रहे हैं।

Blue-whale-2_1501490334

गेम मेकर हो चुका है गिरफ्तार
 
रूस के फिलिप बुडेकिन ने 2013 में यह गेम बनाया। 'द ब्लू व्हेल चैलेंज' 130 लोगों की जान ले चुका है। 2015 में इसे खुलते हुए सुसाइड का पहला केस सामने आया था। 
 
Pri_39209986
इसके बाद फिलिप को गिरफ्तार कर लिया और उस पर केस चलाया गया। सुनवाई के दौरान गेम मेकर ने बताया-
गेम का मकसद समाज की सफाई करना है। फिलिप की नजर में सुसाइड करने वाले सभी लोग 'बायो वेस्ट' थे।

कमेंट करें