लाइफस्टाइल

हाथ-पैर के दर्द को न लें हलके में... हो सकती ये घातक बीमारी

icon कुलदीप सिंह | 0
181
| जून 17 , 2017 , 15:55 IST | नई दिल्ली

रोजमर्रा की जिंदगी में आजकल लोग इतने व्यस्त हो गए हैं कि अपनी सेहत को ही नजर अंदाज कर रहे हैं। कई बार लोगों को बैठे-बैठे हाथों और पैरों में दर्द होने लगता है जिस पर वे ध्यान नहीं देते। लेकिन दर्द चाहे जैसा भी हो, उसे कभी भी अनदेखा नहीं करना चाहिए। आगे चलकर ये कई बीमारियों का कारण बन सकते हैं।

How-To-Get-Rid-Of-Low-Blood-Pressure-Cover-862x575

लो ब्लड प्रेशर

इनमें से एक है लो ब्लड प्रेशर की बीमारी। इसमें लोगों को कमजोरी होने लगती है जिस वजह से वह जल्दी थक जाते हैं और बदन दर्द करने लगता है। कुछ लोग हाई ब्लड प्रेशर को गंभीरता से लेते हैं और लो ब्लड प्रेशर को हल्के में ले लेते हैं। लेकिन ये दोनों बीमारी ही आगे चलकर घातक साबित हो सकती है। लो ब्लडप्रेशर होने पर इंसान को इतनी कमजोरी हो जाती है कि वह कहीं भी चक्कर खाकर गिर जाता है।

Unilab_Article-Image_Types-of-Body-Pain-and-How-to-Treat-Them

यहां तक कि इस बीमारी में लोगों को दौरे तक पड़ने लगते हैं। साथ ही हाथों और पैरों में दर्द की शिकायत रहती है। काम करते समय ये दर्द होना आम है लेकिन अगर अक्सर ही आपको हाथों और पैरों में दर्द रहता है तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

ब्लड प्रेशर दो वजह से कम होता है। एक ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन टाइप तो दूसरा दिल के रोगों की वजह से। ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन वैस्क्यूलर और नर्वस सिस्टम से संबंधित होता है। ऐसा दवाओं के साइड इफेक्ट से भी हो सकता है। इसके लिए लोगों को हाथों और पैरों की एक्सरसाइज करते रहना चाहिए।

3C92515B00000578-0-image-a-93_1485536289917

डॉक्टर को दिखाने के साथ ही आपको घर पर भी सतर्क रहने की जरूरत है। अगर आपके सामने अचानक ही किसी का ब्लड प्रेशर कम हो जाए या इस वजह से उसे दौरे पड़ने लगे तो तुरंत कॉफी या नमक वाला पानी पिलाएं। कॉफी से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।


Coffee-mug


author
कुलदीप सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में कार्यकारी संपादक हैं

कमेंट करें