मनोरंजन

आरुषि पर बनी इन फिल्मों में भी जांच पर उठे थे सवाल

आरती यादव, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
119
| अक्टूबर 12 , 2017 , 17:02 IST | मुंबई

देश की सबसे बड़ी मर्डर मिस्ट्री और नोएडा के चर्चित आरुषि-हेमराज हत्याकांड मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने राजेश और नूपुर तलवार को बरी कर दिया है। इन बीते सालों के दौरान पूरे देश को सदमे में डाल देने वाले इस मसले को लेकर बॉलीवुड में फिल्में भी बनी हैं। इन फिल्मों में भी आरुषि के माता-पिता को सीबीआई के एक पक्ष की रिपोर्ट के मुताबिक बेकसूर दिखाने की कोशिश की गई थी। इस फिल्म में भी यह दिखाया गया था कि सीबीआई की जांच में भी कई खामियां हैं। इनमें सबसे मशहूर रहीं दो फिल्में थी। पहली फिल्म तलवार तो वहीं दूसरी फिल्म रहस्य थी।

Rajesh-talwar_650x400_51436256958

मेघना गुलजार की तलवार

आरुषि और नौकर हेमराज की हत्या की गुत्थी ने पूरे देश को दुविधा में डाल दिया था। कोई भी यह मानने को तैयार नहीं था कि आरुषि की हत्या उसके माता-पिता ने की। आज भी यही सवाल लोगों के जहन में है। इसी दुविधा को निर्देशक मेघना गुलजार ने अपनी फिल्म 'तलवार' में दिखाने की कोशिश की थी।

फिल्म में इरफान, कोंकणा सेन शर्मा, सोहम शाह और नीरज कबी मुख्य भूमिकाओं में थे। आरुषि के मामले में पुलिस की लापरवाही की बात सामने आई थी और लोगों ने कार्रवाई पर सवाल भी उठाए थे। यही चीज मेघना गुलजार ने फिल्म 'तलवार' में दिखाई कि अगर शुरुआत में ही पुलिस लापरवाही नहीं बरतती तो मामला आसानी से सुलझ जाता। शुरुआत में ही पुलिस ने इस केस में ज्यादा माथा-पच्ची करने के बजाय इसे 'open and shut' केस मान लिया था।

Mediamot8DSCN16831

इस फिल्म में पूरे घटनाक्रम को हर शख्स के नजरिए से दिखाया गया। मसलन डॉक्टर माता-पिता से लेकर पुलिस की जांच और फिर सीबीआई के नजरिए से। फर्क बस इतना था कि किरदारों के नाम बदल दिए गए थे।

यहां देखिए फिल्म का ट्रेलर

रहस्य

निर्देशक मनीष गुप्ता ने अपनी फिल्म 'रहस्य' में एक हत्याकांड से पर्दा उठाने की कोशिश की। हालांकि ऐसा कहा गया कि यह फिल्म आरुषि हत्याकांड से प्रेरित नहीं है लेकिन फिल्म देखने पर कई ऐसे क्लू मिलते हैं जो बताते हैं कि यह फिल्म भी आरुषि-हेमराज हत्याकांड से प्रभावित थी।

Media9x90ars-murder-case

फर्क बस इतना था कि जहां आरुषि-हेमराज केस उत्तर प्रदेश के नोएडा से संबंधित था जबकि 'रहस्य' में कहानी मुंबई में घटती है और अंत में इस मर्डर मिस्ट्री की हर परत खुल जाती है। केस सॉल्व हो जाता है। फिल्म में टिस्का चोपड़ा, के के मेनन, आशीष विद्यार्थी, मीता वशिष्ठ और अश्विनी कालसेकर मुख्य किरदारों में थे।

यहां देखिए फिल्म का ट्रेलर

 


कमेंट करें