नेशनल

बॉम्बे HC का बड़ा फैसला, मुंबई के रिहायशी इलाकों में अब नहीं होगी पटाखों की बिक्री

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
64
| अक्टूबर 10 , 2017 , 20:23 IST | मुंबई

सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिल्ली-एनसीआर में दिवाली के दौरान पटाखों की बिक्री पर रोक बरकरार रखने के बाद अब बॉम्बे हाई कोर्ट ने अदम आदेश दिया है। बता दें कि हाई कोर्ट ने रिहायशी इलाकों में पटाखों की बिक्री पर रोक लगा दी। इसके साथ ही कोर्ट ने प्रशासन को आदेश दिया गया है कि रिहायशी इलाकों में पटाखे बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई करें।

दरअसल हाई कोर्ट से कुछ अस्थायी पटाखा विक्रेताओं ने पटाखे बेचने की इजाजत मांगी थी। इससे पहले प्रशासन द्वारा पटाखा बेचने का इनका लाइसेंस कैंसिल कर दिया गया था। इसके बाद पटाखा विक्रेताओं ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।

Fire-crackers-ban-759

कोर्ट ने कहा कि कोई भी विक्रेता जो अस्थायी तौर पर मुंबई के रिहायशी इलाकों में पटाखे बेचना चाहते हैं उन्हें इसकी इजाजत नहीं दी जाएगी।

हालांकि कोर्ट के इस फैसले का पटाखा चलाने वालों पर असर नहीं पड़ेगा। लोग नियमित पटाखा विक्रेताओं से फायर क्रैकर्स खरीद सकेंगे। वहीं कोर्ट के इस फैसले पर एमएनएस प्रमुख राज ठाकरे ने विरोथ जताया है। गौरतलब है कि महाराष्ट्र सरकार में पर्यावरण मंत्री रामदास कदम ने कहा था कि इस मसले पर सीएम फडणवीस से वार्ता की जाएगी और जरूरी फैसला लिया जाएगा। इसी बीच हाईकोर्ट ने रिहायशी इलाकों पर पटाखों की बिक्री किए जाने पर रोक लगा दी है।


कमेंट करें

अभी अभी