खेल

बोपन्ना ने फ्रेंच ओपन जीतकर रचा इतिहास, ग्रैंड स्लैम जीतने वाले बने चौथे भारतीय

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
253
| जून 8 , 2017 , 18:46 IST | पेरिस

भारत के शीर्ष बैटमिंटन खिलाड़ी रोहन बोपन्ना ने फ्रेंच ओपन का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है। रोहन बोपन्ना और कनाडा की गैब्रिएला डबरोस्की की सातवीं वरीयता प्राप्त जोड़ी ने जर्मनी की ग्रोएनेफील्ड और कोलंबिया के राबर्ट फारा की जोड़ी को मात देकर फ्रेंच ओपन का मिक्स डबल्स खिताब जीत लिया है।

बोपन्ना-डबरोस्की की जोड़ी ने ग्रोएनफेल्ड-फराह की जोड़ी को तीन सेट तक चले मुकाबले में 2-6, 6-2, 12-10 से मात दी। पहला सेट 2-6 से गंवाने के बाद बोपन्ना-डबरोस्की को जोड़ी ने शानदार वापसी करते हुए दूसरा सेट 6-2 से अपने नाम कर लिया। इसके बाद तीसरे सेट में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर हुई। टाई ब्रेकर तक खिंचे सेट में बोपन्ना की जोड़ी ने आखिर 12-10 से जीतकर खिताब अपने नाम कर लिया।

 

रोहन बोपन्ना के करियर का यह पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है। गौरतलब है कि बोपन्ना-डाब्रोव्स्की की जोड़ी ने सेमीफाइनल में चेक गणराज्य की आंद्रिया लावाकोवा और फ्रांस के एडुवर्ड रोजर-वासेलिन को जोड़ी को मात देते हुए फाइनल में कदम रखा था।

 

इससे पहले साल 2010 में रोहन बोपन्ना ने पाकिस्तान के ऐसाम उल हक कुरैशी के साथ यूएस ओपन के पुरुषों के युगल फाइनल में पहुंचे थे, लेकिन खिताब नहीं जीत सके थे। बोपन्ना टेनिस ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले चौथे भारतीय हैं। उनसे पहले लिएंडर पेस, महेश भूपति और सानिया मिर्जा ग्रैंड स्लैम खिताब जीत चुके हैं।


कमेंट करें

अभी अभी