मनोरंजन

बॉक्स ऑफिस पर क्या कमाल दिखाएंगी ये फिल्में? देखिए Review

icon कुलदीप सिंह | 0
155
| जुलाई 28 , 2017 , 13:28 IST | मुंबई

शुक्रवार को सिनेमाघरों में चार हिंदी फिल्में रिलीज हुई हैं। जिनमें अनीस बज्मी की 'मुबारकां', मधुर भंडारकार की बहुचर्चित फिल्म 'इंदु सरकार', तिग्मांशु धूलिया की फिल्म 'राग देश' और चौथी फिल्म 'बारात कंपनी' शामिल हैं। फिल्म ‘इंदु सरकार’ को लेकर काफी विवाद हुआ था लेकिन कल सुप्रीम कोर्ट ने इस फिल्म की रिलीज़ को मंजूरी दे दी।

बॉक्स ऑफिस पर इन फिल्मों का कहर-

1.'इंदु सरकार'-

मधुर भंडारकार निर्देशित फिल्म 'इंदु सरकार' में कीर्ति कुल्हारी और नील नीतिन मुकेश मुख्य भूमिका में हैं। फिल्म काफी समय से विवादों में फंसी थी। लेकिन कल सुप्रीम कोर्ट ने फिल्म की रिलीज को रोकने वाली याचिका को खारिज करते हुए फिल्म रिलीज़ करने की मंजूरी दे दी। दरअसल  यह फिल्म  इमरजेंसी पर आधारित है। फिल्म इसलिए विवादों में थी क्योंकि आरोप है कि इस फिल्म में कांग्रेस के कई बड़े नेताओँ की छवि धूमिल करने की कोशिश की गई है।  मधुर भंडारकार इस दर्द को बंया करने में सफल हुए हैं। फिल्म की सिनेमैटोग्राफी और निर्देशन कमाल का हैं। फिल्म का संगीत और बेहतर है सकता था।

रेटिंग : **2 (दो स्टार)

2.'मुबारकां'-

अनीज बज्मी की फिल्म ‘मुबारकां’ में अनिल कपूर, अर्जुन कपूर, इलियाना डिक्रूज और आथिया शेट्टी मुख्य भूमिका में हैं। यह एक रोमांस कॉमेडी फिल्म है। दिलचस्प बात यह है की रियल लाइफ के चाचा-भतीजे की जोड़ी अब रील लाइफ में भी देखने को मिले। यानि अनिल कपूर और अर्जुन कपूर चाचा-भतीजे के रोल निभाते हुए दिखें। फिल्म में अर्जुन कपूर Double Role में नजर आएं।  दो जुड़वा भाईयों की जिनके मां-बाप बचपन में गुजर जाते हैं. इनमें से एक भाई को पाला है, एक चाचा ने जो पंजाब में रहता है और दूसरे को पाला है बुआ ने जो लंदन में रहती हैं. लंदन में ही रहता है इन का एक और चाचा, जो एक भाई के लिए चाचा है और दूसरे के लिए मामा. यह कहानी है शादी के बारे में. कहानी में इन दोनों भाइयों की गर्लफ्रेंड हैं और मुश्किल यह है की दोनों ही अपने परिवार को अपनी इन गर्लफ्रेंड्स के बारे में बताने से डरते हैं. आपको बता दें की

फिल्म को करीब 3000 Screens पर रिलीज किया जा रहा है। जिसमें 2500 Screens भारत और 450 स्क्रीन विदेशों में हैं। इंटरवेल के बाद यह फिल्‍म थोड़ी खिंचती सी लगती है और फिल्‍म का क्‍लाइमैक्‍स भी थोड़ा ज्‍यादा वक्‍त लेता है. रत्ना पाठक शाह और पवन मल्होत्रा ने बहुत अच्छा काम किया है.

रेटिंग :  **2 (दो स्टार)

3.'राग देश'-

तिग्मांशु धुलिया की निर्देशित फिल्म 'राग देश' एक ऐतिहासिक ड्रामा फिल्म है जो साल 1945 में लाल किले में आजाद हिंद फौज के सैनिकों पर चले मुकद्दमें पर आधारित है। फिल्म में कुणाल कपूर और मोहित मारवाह मुख्य भूमिका में हैं।  यह कहानी है भारतीय सेना के तीन ऐसे जवानों की, जिन पर देशद्रोह का आरोप लगता है और उनकी मदद को आगे आता है एक बीमार वकील (भुलाबाई देसाई)। फिल्म में इन तीन जवानों का किरदार निभा रहे हैं कुणाल कपूर, अमित साध और मोहित मारवा। फिल्म की कहानी का हर एक ताना बाना हकीकत के बहुत करीब रख कर बुना गया है जो कि फिल्म देखते वक्त साफ नजर आता है। फिल्म में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की नीतियों और आजाद हिंद फौज की कार्य प्रणाली को दिखाने की कोशिश की गई है। एक्टिंग के मामले में कुणाल कपूर, अमित साध और मोहित मारवाह अपना काम अच्छी तरह किया है। फिल्म में एक ही गाना है ‘कदम कदम बढाए जा’। हालांकि  फिल्म की एडिटिंग में थोड़ी दिक्कत नजर आती है। फर्स्ट हाफ काफी स्मूथ है लेकिन दूसरे हाफ में फिल्म लंबी लगने लगती है और दर्शकों को बांध कर रख पाने में नाकाम नजर आती है।

रेटिंग :  **2 (दो स्टार)

4.बारात कंपनी-

सैयद अहमद अफजल द्वारा निर्देशित फिल्म बारात कंपनी एक रोमांटिक कॉमेडी है जिसमें संदीप धर, रनवीर कुमार और अनुरिता झा मुख्य भूमिका में हैं। ‘बारात कंपनी’लखनऊ के युगलों की प्रेम कहानी है। ठेके पर जबरन दूसरों की शादी करवाने वाले ईमान सिंह यानी इम्‍मु व दिल्‍ली से वहां लौटी महक के बीच की। ईमान अपनी टोली के दोस्त दिलजला, जैक्‍सन और रानी के सहयोग से वैसी शादियों को अंजाम देता है। इम्‍मु का वह पुश्‍तैनी काम है। फिल्म में सभी किरदारों पर ठहराव कुछ ज्यादा हावी हो गया है। नायक इम्‍मु के तौर पर रणवीर कुमार व अभय बने विशाल करवल की स्‍क्रीन मौजूदगी अच्छी है। प्यार के इजहार से लेकर युवाओं का दिल क्‍या ढूंढ रहा है, वह प्रभावी तौर पेश करना चुनौतीपूर्ण है। उस चुनौती को यहां जवाब मिला है, पर वह करारा नहीं हो पाया है। संवादों के जरिए तो कम से कम नहीं। गानों ने जरूर कसक पूरी करने की कोशिश की है। पटकथा के ढीलेपन से बात नहीं बन पाई है। अवधि- 125 मिनट 8 सेकेंड।

रेटिंग :  **1/2 (ढाई स्टार)


author
कुलदीप सिंह

Editorial Head- www.Khabarnwi.com Executive Editor - News World India. Follow me on twitter - @JournoKuldeep

कमेंट करें