खेल

फीफा रैंकिंग में ब्राजील बनी नंबर-1 फुटबॉल टीम, 21 साल बाद टॉप 100 में पहुंचा भारत

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
134
| मई 5 , 2017 , 18:26 IST | नई दिल्ली

ब्राजील की राष्ट्रीय फुटबाल टीम फीफा रैंकिंग में शीर्ष पर कयम है। इस टीम ने बीते महीने 2010 के बाद पहली बार वैश्विक रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया था। अर्जेटीना की टीम दूसरे क्रम पर कायम है, जबकि विश्व कप विजेता जर्मनी तीसरे क्रम पर बरकरार है। चिली चौथे स्थान पर है। कोलम्बिया पांचवें स्थान पर है। स्पेन 10वें स्थान पर है। फ्रांस छठे, बेल्जियम सातवें और पुर्तगाल आठवें स्थान पर है, जबकि स्विट्जरलैंड की टीम 10वें स्थान पर है।

 

आपको बता दें कि पिछले 21 साल में भारतीय टीम टॉप-100 में पहुंची है। इस स्थान पर निकारगुआ, लिथुआनिया और इस्टोनिया जैसी टीमें भी भारत के साथ संयुक्त रूप से मौजूद हैं।

इससे पहले भारत फीफा वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप 100 में 1996 में पहुंचा था। तब फरवरी-1996 में भारतीय टीम 94वें स्थान पर पहुंची थी। फीफा रैंकिंग में भारत की सर्वश्रेष्ठ उपलब्धि है।

भारतीय टीम के कोच फिलहाल स्टीफन कोंस्टेंटाइन हैं। भारत अपना अगला अंतर्राष्ट्रीय दोस्ताना मैच सात जून को लेबनान के खिलाफ खेलेगा। इसके बाद टीम को एएफसी एशियन कप क्वालिफाइंग मुकाबले में 13 जून को किर्गिजस्तान के खिलाफ खेलना है।

खेल मंत्री विजय गोयल ने भारतीय फुटबाल टीम के फीफा रैंकिंग में शीर्ष-100 टीमों में शामिल होने पर शुक्रवार को खुशी जताई। भारत ने गुरुवार को जारी ताजा फीफा रैंकिंग में 100वां स्थान हासिल किया है।

भारत की मेजबानी में इसी साल होने वाले अंडर-17 विश्व कप के लिए यहां साल्ट लेक स्टेडियम का निरीक्षण करने आए खेल मंत्री ने कहा, "भारतीय टीम का रैंकिंग में ऊपर जाना खुशी की बात है।"

भारत निकारागुआ, लिथुआनिया और इस्टोनिया के साथ सुयंक्त रूप से 100वें स्थान पर है।

इससे पहले भारत फीफा रैंकिंग में शीर्ष 100 में 1996 में पहुंचा था। फरवरी 1996 में भारत को 94वां स्थान मिला था। यह भारत की अब तक की सर्वश्रेष्ठ फीफा रैंकिंग है।

भारत को हाल ही में कंबोडिया व म्यांमार के खिलाफ घर से बाहर मिली जीत का फायदा हुआ है।

भारतीय टीम अपना अगला अंतर्राष्ट्रीय दोस्ताना मैच सात जून को लेबनान के खिलाफ खेलेगा। इसके बाद वह एएफसी कप में 13 जून को किर्गिस्तान के खिलाफ खेलेगी।

C_CFYHyVwAU6HdZ


कमेंट करें