नेशनल

सरकार का बड़ा फैसला, अप्रैल से दिल्‍ली में लागू होगा BS-VI नियम

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
115
| नवंबर 15 , 2017 , 15:58 IST | नई दिल्ली

दिल्ली में प्रदूषण की समस्या दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है जिसे देखते हुए पेट्रोलियम मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने फैसला किया है कि दिल्ली में अप्रैल, 2018 से बीएस-छह वाहन चलेंगे। इससे पहले बीएस -VI को वर्ष 2020 में लाने का फैसला लिया गया था।

पेट्रोलयम मंत्रायल ने ये फैसला वाहनों के उत्‍सर्जन को कम करने और ईंधन की दक्षता में सुधार लाकर कार्बन के प्रभाव को कम किया जा सकता है। मंत्रायल अपने फैसले को पूरे एनसीआर पर लागू करने पर विचार कर रही है। ये फैसला अप्रैल 2018 से दिल्‍ली में लागू होगा।

मंत्रालय ने कहा कि दिल्ली में बीते एक-दो सालों में बढ़ी स्मॉग और पलूशन की समस्या से निपटने के लिए इस संबंध में फैसला लिया गया है। मंत्रालय ने कंपनियों से 1 अप्रैल, 2019 तक एनसीआर के अन्य शहरों में भी बीएस-VI ग्रेड के ईंधन को बेचने की संभावनाएं तलाशने के लिए कहा है। मंत्रालय का कहना है कि इससे दिल्ली और आसपास के शहरों में प्रदूषण की समस्या से निपटने में मदद मिलेगी।

मंत्रालय का कहना है कि पैरिस जलवायु सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से वाहनों से होने वाले उत्सर्जन पर लगाम कसने के वादे के तहत ये प्रयास किए जा रहे हैं। इससे कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी।

देश में इस समय बीएस-चार मानक लागू हैं और अब सीधे बीएस-छह उत्सर्जन नियम लागू होंगे।


कमेंट करें