नेशनल

खुशखबरी! BSNL ला रहा है 5जी इंटरनेट सर्विस, इसी साल शुरू होगा ट्रायल

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
274
| सितंबर 8 , 2017 , 15:32 IST | नई दिल्ली

अगर आप इस इंटरनेट स्पीड से परेशान हो गए है तो आप लोगों के लिए खुशखबरी भरा पल वापस आ रहा है। हालांकि जियो 4जी ने देश में एक नई क्रांति लाई है। मगर अब इससे भी बेहतर और तेज इंटरनेट सर्विसेस का उपयोग आप कर पाएंगे। बता दें कि जल्द ही देश में 5जी इंटरनेट सर्विस शुरू होने वाली है। बीएसएनएल जल्द ही आपकी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए 5जी नेटवर्क लाने की तैयारी में जुट गई है।

बीएसएनएल ने कहा कि वो इस वित्तीय वर्ष के अंत तक या फिर उसके पहले देश में 5जी नेटवर्क का ट्रायल शुरू कर सकती है। इस बात की जानकारी खुद बीएसएनएल के चेयरमैन और एमडी अनुपम श्रीवास्तव ने दी।उन्होंने बताया कि 5जी नेटवर्क को लेकर पिछले महीने नोकिया के साथ बातचीत हुई। इसके बाद हम अपनी जरूरतों को लेकर बात करेंगे। हालांकि उम्मीद जताई जा रही है कि फील्ड ट्रायल की तैयारी इस वित्तीय वर्ष के अंत तक शुरू हो जाएगी।

खबरों के मुताबिक बीएसएनएल ने 5जी सर्विस मुहैया कराने के लिए जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर और डिवाइसेज के लिए लार्सेन एंड टूब्रो और एचपी के साथ बातचीत शुरू की है। बता दें कि बीएसएनएल के पास 7 लाख किमी से भी अधिक का सबसे लंबा आप्टिकल फाइबर नेटवर्क है जिसका इस्तेमाल हाईस्पीड इंटरनेट डाटा उपलब्ध कराने के लिए किया जा सकता है।

Shutterstock_236128771-634x0-c-default

वहीं बीएसएनएल ने 5जी के लिए कोरिएंट से समझौता किया है। समझौते के तहत कोरिएंट और बीएसएनएल देश में नेटवर्क आर्क‍िटेक्चर और सर्विस इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए सहयोग करेंगे। श्रीवास्तव ने कहा कि 5जी सर्विस 3जी-4जी से कही ज्यादा तेज होगी और इसके लिए ऑप्टिमाइडज्ड नेटवर्क का इस्तेमाल किया जाएगा। वहीं अगर आप मूवी या गाने वगैरह डाउनलोड करना चाहेंगे तो वो महज कुछ सेकंड में ही डाउनलोड हो जाएगा।


कमेंट करें