नेशनल

ब्रिटेन में बुरहान वानी की याद में होने वाला कार्यक्रम रद्द, भारत ने जताया था विरोध

अनुराग गुप्ता, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
158
| जुलाई 6 , 2017 , 08:07 IST | बर्मिंघम

भारत सरकार की शिकायत के बाद बर्मिंघम प्रशासन ने हिजबुल आतंकी बुरहान वानी की याद में होने वाली रैली को रद्द कर दिया है। बता दें कि शनिवार को कश्मीरी समूह से जुड़े लोग बर्मिंघम में रैली करने वाले थे, जिसे ब्रिटेन ने रद्द कर दिया। दरअसल, 8 जुलाई 2016 को कश्मीर में सेना ने बुरहान वानी का एनकाउंटर किया था।

वहीं बुरहान वानी की याद में इस दिवस को मनाने के लिए कुछ लोगों ने इसे बुरहान वानी दिवस का नाम दिया, जिसके लिए बाकायदा पोस्टर भी तैयार किए गए थे। इस खबर के बाद भारत ने इस पर ऐतराज जताया था और सवाल किया था कि ब्रिटेन सरकार अपनी धरती पर आतंकियों के महिमामंडन की इजाजत कैसे दे सकती है।

भारत द्वारा जताए गए विरोध के बाद बर्मिंघम सिटी काउंसिल ने बुधवार को बुरहान वानी दिवस मनाए जाने की इजाजत वापस ले ली है। गौरतलब है कि बुरहान वानी की मौत के बाद कश्मीर घाटी में हिंसा लगातार बढ़ती चली गई है। जिसमें पुलवामा, कुलगाम, शोपियां और अनंतनाग जिले बुरी तरह से इसके शिकार हुए है।

Burhan-wani-1468046381

इन इलाकों में अशान्ति की वजह से पिछले पांच महीने में करीब 76 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 80 युवक आतंकियों के साथ मिल चुके है। बता दें कि हिजबुल आतंकी की बरसी पर घाटी में भी हालात बिगड़ने की आशंका जताई जा रही है। जिसकी वजह से वहां की सुरक्षा बढ़ा दी गई है और राज्य सरकार ने सभी स्कूलों में 6 जुलाई से 10 दिन की छुट्टी का ऐलान किया है।


कमेंट करें