नेशनल

CAG रिपोर्ट में बड़ा खुलासा, बॉलीवुड हस्तियां कर रही है टैक्स चोरी

आरती यादव, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
154
| अगस्त 5 , 2017 , 15:26 IST | मुंबई

कैग की एक रिपोर्ट में चौकाने वाला खुलासा हुआ है। दरअसल शुक्रवार को कैग ने संसद के सामने एक रिपोर्ट पेश की जिसमे बॉलीवुड के कई दिग्गजों पर सर्विस टैक्स में हेराफेरी का मामला सामने आया है। कैग को ऐसे 156 केसों का पता चला है जिनमें कई बॉलीवुड हस्तियों ने सर्विस टैक्स नहीं दिया है।

इस कैग रिपोर्ट में सलमान खान, रणबीर कपूर, अजय देवगन, रितेश देशमुख और अर्जुन रामपाल जैसी हस्तियों पर टैक्स चोरी करने के आरोप हैं। वहीं रणबीर कपूर पर आरोप है कि 'ए दिल है मुश्किल' की शूटिंग के लिए उन्हे विदेशी कंपनी से 6.75 करोड़ रु. मिले। इसे एक्सपोर्ट बताकर 83.43 लाख रु. सर्विस टैक्स देने से बच गए।

एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से जुड़ी इस रिपोर्ट में कहा गया है कि टैक्स बचाने के लिए स्टार्स ने गलत तरीके अपनाए। नॉन-थियेट्रिकल राइट्स को थियेट्रिकल बताया गया। विदेश में शूटिंग के पैसे विदेश स्थित कंपनी से दिलवाए गए, फिर उसे एक्सपोर्ट दिखाकर टैक्स नहीं दिया गया। नियम तोड़ने के 156 मामले सामने आए, जिनमें टैक्स, इंटरेस्ट या सेस नहीं चुकाया गया। 

कैग को दस्तावेजों की जांच के दौरान पता चला है कि सलखान, रामपाल, देशमुख और देवगन ने प्रोडक्शन हाउस के जरिए जो फिल्में बनाई हैं, उसमें मेकअप आर्टिस्ट हेयर स्टाइलिस्ट और स्पॉटबॉय के रहने और खाने-पीने के खर्च को उठाने की बात कही थी। इसी आधार पर उन्होंने सहयोगियों को कम पैसा दिया और इस तरह से इन्होंने सर्विस कर बचाया। 

वहीं रणबीर कपूर के दस्तावेजों की जांच करने पर पता चला कि अपनी फिल्म के लिए उन्होंने देश-विदेश की कई लोकेशन पर शूटिंग की। इस दौरान उन्हें मिली रकम पर उन्होंने टैक्स नहीं दिया। उन्होंने टैक्स से इनकार की वजह सेवा के निर्यात को बताया।


कमेंट करें