इंटरनेशनल

भारतीय संस्कृति को सलाम: कुर्ता-पायजामा में मंदिर पहुंचे कनाडा के प्रधानमंत्री

तूबा महर, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
147
| जुलाई 23 , 2017 , 18:55 IST | नई दिल्ली

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो BAPS मंदिर के 10वें स्थापना समारोह में भगवान स्वामीनारायण के दर्शन किए और जल चढ़ाया। दिलचस्प बात यह है कि वे यहां भारतीय पारंपरिक ड्रेस कुर्ता-पाजामा में पहुंचे थे। समारोह में भारतीय विदेश मंत्रालय के स्पोक्सपर्सन और कनाडा में भारत के एंबेसडर विकास स्वरूप भी शामिल हुए।

Canada2

पीएम जस्टिन ट्रूडो ने इस पल की तस्वीरों को ट्विटर पर साझा किया है। ट्वीट में जस्टिन ट्रूडो ने लिखा है, 'बीएपीएस मंदिर कनाडा की वास्तुशिल्प का एक अद्भूत नमूना है। यह वास्तव में एक समुदायिक जगह है। 10वीं सालगिरह मुबारक हो!'

इस कार्यक्रम के दौरान टोरंटो के मेयर जॉन टोरी भी मौजूद रहे। उन्होंने कहा, “हम उनका सत्कार पाकर गदगद हैं। दुनिया और टोरंटो स्थित यह संस्था BAPS के जरिए मानवीय, दान और समाज को बनाने के काम में जुटी है। उनके योगदान ने टोरंटो को समृद्ध बनाया है।” 

Canada

आपको बता दें कि 60 हजार क्विंटल मार्बल से बना है यह मंदिर
-बैप्स के स्पोक्सपर्सन नीलेश मेहता ने कहा, "आज मुझे महसूस होता है कि इतिहास खुद को दोहराता है"
-उन्होंने कहा कि यह दमकता ढांचा इस बात का प्रतीक है कि हिंदु कम्युनिटी कनाडा से प्यार करते हें। 
-मेहता ने बताया कि इस मंदिर को बनाने में 60 हजार क्विंटल मार्बल लगा है। इसे इटली और तुर्की की खदानों से निकाला गया। 1500 लोगों ने इन पत्थरों पर नक्काशी की, इसके बाद इसे यहां लाकर करीब डेढ़ साल में जोड़ा गया।
-मंदिर में लोहा का जरा भी इस्तेमाल नहीं किया गया है। यह इतना मजबूत है कि इसे 1000 तक कुछ नहीं होगा। ऐसा मंदिर भारत में भी नहीं है।


कमेंट करें