इंटरनेशनल

मोसुल में IS आतंकियों को कपड़े उतारकर सड़कों पर घुमा रही है इराकी सेना (तस्वीरें)

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
109
| जुलाई 12 , 2017 , 17:54 IST | मोसुल

आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) का गढ़ माने जाने वाले मोसुल से उसे खदेड़ने के बाद अब इराकी सेना आतंकवादियों को कपड़े उतरवाकर सड़कों पर इनकी परेड निकाल रही है। लोग इनके वीडिओ भी बना रहे हैं।

इराकी सेना इन आतंकियों को सबक सिखाने का पूरा इंतज़ाम किया है। सेना इन्हें बख्तरबंद वाहनों में बांध कर खुलेआम घुमा रही है। इसके साथ ही फोर्स यहां मलबों में छिपे उन आतंकियों की तलाश कर रही है जो मौके से बच निकलने में कामयाब हुए ।

इराकी सेना मोसुल शहर को आईएस के कब्ज़े से आज़ाद करा लेने का एलान कर चुकी है।
बताया जा रहा है की ओल्ड सिटी में कुछ आतंकियों के छिपे होने की आशंका के चलते इराकी सेना लगातार हवाई हमले कर रही है।

असल में, इराक में यूएस के टॉप कमांडर स्टीफन टाउनसेंड ने इराकी सरकार को चेतावनी दी थी कि वह यह सुनिश्चित करे कि अब इस इलाके में दोबारा आईएसआईएस का जन्म न हो। इस वजह से पकड़े गए आतंकियों को बख्शा नहीं जा रहा है।

स्टीफन ने कहा था कि सरकार को कुछ अलग करने की जरूरत है। वे लोगों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं और सुन्नी आबादी को भी यह अहसास करा रहे हैं कि इराकी सरकार उनका भी प्रतिनिधित्व करती है।

बीते रविवार को इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल-आब्दी ने मोसुल शहर से आईएस के सफाया करने की घोषणा की। 3 साल पहले मोसुल पर आईएस ने कब्जा कर लिया था। मोसुल को आईएस के शिकंजे से मुक्त करवाने के लिए पिछले 9 महीने से सेना का संघर्ष जारी था। हालांकि, इस युद्ध में शहर लगभग पूरी तरह से तबाह हो गया और एक लाख से ज्यादा लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा।

 


कमेंट करें

अभी अभी