लाइफस्टाइल

स्वास्थ्य के लिए जितना लाभदायी उतना ही खतरनाक भी है लहसुन, जानिए कैसे

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
249
| अक्टूबर 3 , 2017 , 18:17 IST | नई दिल्ली

लहसुन का इस्तेमाल जितना ही लाभदायी है उतना ही नुकसानदायक भी है।लहसुन का इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है। इससे खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है। लहसुन में कई तरह के एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर को नुकसान भी पहुंचता है। आज हम आपको लहसुन से होने वाले साइड इफैक्ट्स के बारे में बताएंगे।

1.कम हीमोग्लोबिन-

अगर आपके ब्लड में हीमोग्लोबिन की संख्या कम है तो आपको लहसुन का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। अधिक मात्रा में लहसुन खाने से शरीर में हीमोलाइटिक एनीमिया यानी हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है। आम तौर पर महिलाओं में हीमोग्लोबिन की संख्या कम होती है। ऐसे में अगर कम हीमोग्लोबिन की समस्या गंभीर स्थिति में है तो लहसुन का सेवन ना करें।

2.लो ब्लड प्रेशर-

अगर आप लो ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपको लहसुन का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। सब्जी को स्वादिष्ट बनाने के लिए लोग उसमें लहसुन मिलाते हैं तो आज से ही इस आदत पर रोक लगायें। क्योंकि जिनको ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है अगर वो ज्यादा लहसुन का सेवन करते हैं तो ब्लड प्रेशर लो हो जाता है।

 3.पेट की समस्या-

अगर आपको पेट से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या है या पेट का संक्रमण है तो लहसुन का सेवन आपके लिए जानलेवा हो सकता है। इसके अलावा डायरिया, पेट का अल्सर आदि बीमारियों में लहसुन का सेवन करने से परहेज करना चाहिए।

4.लिवर से जुड़ी समस्या-

अगर किसी को लिवर से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या है या लिवर के बीमार होने के लक्षण कोई इंसान में खुद में देखता है तो उसे लहसुन का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि लहसुन का अधिक सेवन करने से लिवर की समस्या बढ़ सकती है।

5.बर्थ कंट्रोल पिल्स-

आपको इस बात की जानकारी नहीं होगी। लेकिन ये जानना आपके लिए काफी जरूरी है। बर्थ कंट्रोल पिल्स लेने के साथ में लहसुन का सेवन तो बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। तो कोई महिला अगर बर्थ कंट्रोल पिल्स ले रही है तो उसे लहसुन बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। क्योंकि दोनों चीजें काफी गर्म होती है। ऐसे में एक साथ इन चीजों का सेवन करने से शरीर पर दुष्प्रभाव पड़ सकता है। इसी तरह प्रेगनेंट महिला को भी लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे मिसकैरिज होने का खतरा बढ़ जाता है।

6. सिरदर्द-

लहसुन का अधिक सेवन करने से सिरदर्द और माइग्रेन जैसी समस्या हो जाती है। इससे दिमाग के अणु उत्तेजित होते हैं जो सिरदर्द का कारण बनते हैं।

7.एक्जिमा-

खाने मेें लहसुन का अधिक इस्तेमाल करने से त्वचा संबंधी कई समस्याएं हो जाती हैं। इन्हीं में से एक है एक्जिमा, जिसमें स्किन लाल हो जाती है और रैशेज पड़ जाते हैं। लहसुन में एलियिन लाइसे एंजाइम होता है जिससे त्वचा पर जलन होने लगती है।

8.जी मचलाना-

कुछ लोग एसिडिटी से बचने के लिए सुबह खाली पेट लहसुन की 2 कलियां खाते हैं लेकिन खाली पेट इनका सेवन करने से उल्टी, जी मचलाना या सीने में जलन की समस्या हो जाती है।


कमेंट करें