इंटरनेशनल

गूगल में कर्मचारियों के साथ होता है लिंगभेद! कंपनी के खिलाफ दर्ज़ हुआ केस

कुलदीप सिंह, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
207
| सितंबर 15 , 2017 , 19:57 IST | सैन फ्रांसिस्को

गूगल के तीन पूर्व कर्मचारियों ने वेतन और पदोन्नति में महिलाओं के साथ भेदभाव को लेकर प्रौद्योगिकी दिग्गज के खिलाफ क्लास-एक्शन मुकदमा दायर किया है। फोर्चुन में गुरुवार देर रात प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक तीनों पूर्व कर्मचारी गूगल में सॉफ्टवेयर इंजीनियर, कम्यूनिकेशन विशेषज्ञ और प्रबंधक के रूप में काम करते थे। उनके द्वारा दायर मुकदमे में कहा गया,

गूगल केलिफोर्निया में एक जैसा काम करने वाली महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले कम वेतन देता था और महिलाओं को ऐसे काम की जिम्मेदारी दी जाती थी, जिसमें पदोन्नति की संभावना कम होती है।



महिलाओं के लिए काम करने वाली वकील केली डर्मोडी ने एक बयान में कहा,

जबकि गूगल उद्योग की अग्रणी प्रौद्योगिकी प्रवर्तक कंपनी है, लेकिन महिला कर्मचारियों के प्रति इसका रवैया 21 वीं सदी में जाने जैसा नहीं है।



गूगल ने अभी तक इस पर कोई प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की है। इससे पहले अमेरिकी श्रम विभाग की महिला और पुरुष कर्मचारियों के बीच वेतन के अंतर को लेकर कंपनी की जांच कर रही है।

इस दौरान कंपनी से निकाले गए कर्मचारी जेम्स डमोरे ने कहा कि गूगल कंपनियों की भर्ती में भी भेदभाव करती थी। डमोरे को गूगल की विविधता प्रयासों की आलोचना के कारण कंपनी से निकाल दिया गया था।

333


कमेंट करें