नेशनल

चोरों ने गुरु गोविंद सिंह की ऐतिहासिक तलवार को कर दिया गायब

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
169
| जुलाई 12 , 2017 , 23:27 IST | यमुनानगर

हरियाणा के यमुनानगर में चोरों ने गुरूद्वारा से गुरु गोविंद सिंह की कृपाण चोरी कर ली। चोरों ने दानपत्र में जमा 50 हजार रुपये पर भी हाथ साफ कर लिया। बता दें कि यह चोरी यमुनानगर के ऐतिहासिक गुरुद्वारे श्री शस्त्र साहिब में हुई है। पुलिस ने बताया कि गुरुद्वारे में चोरी की घटना सीसीटीवी में कैद हो गई है। इसमें चोर गुल्लक को अंदर-बाहर ले जाते नजर आए हैं। गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमेटी को बुधवार सुबह चोरी की पता चला।

Yamuna

खिड़की के रास्ते गुरुद्वारा में घुसे चोर

शस्त्र साहिब गुरुद्वारा कमेटी के चीफ बेअंत सिंह ने शिकायत में बताया कि चोर गुरुद्वारे की खिड़की के रास्ते अंदर आए। कृपाण और गुल्लक से दान की रकम चोरी कर ले गए। गुरुघर में पालकी में सिक्के बिखरे हुए थे। चोर सिर्फ नोटों को लेकर चंपत हो गए। उन्होंने कहा कि 16 जुलाई को संक्रांति है, ऐसे में पूरे महीने का दान गुल्लक में था। हमारे लिए गुरु गोविंद सिंह की कृपाण पैसों से ज्यादा अहमियत रखती है। ये गुरुजी के उन शस्त्रों में से थी, जो बीते दिनों खुदाई के दौरान मिले थे।

Govind 3

ऐतिहासिक धरोहर था गुरु गोबिंद सिंह का कृपाण

बेअंत सिंह के मुताबिक, यहां ऐतिहासिक कपाल मोचन मेले में आए सिख पंथ के संतों ने मुगलकाल की लड़ाइयों के दौरान गुरुजी से जुड़ी बातें बताई थीं। करीब 50 साल पहले गुरुद्वारा परिसर में खुदाई कराई गई, यहां 5 ऐतिहासिक तलवारें मिलीं। सिखों के 10वें गुरु गोबिंद सिंह ने खालसा पंथ की नींव रखी थी।

 


कमेंट करें