बिज़नेस

इस App के ज़रिए घर बैठकर भरें टैक्स और करें पैन कार्ड के लिए आवेदन

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
210
| जुलाई 11 , 2017 , 15:02 IST | नई दिल्ली

अब आप महज एक एप के जरिए घर बैठे टैक्‍स भर सकते हैं साथ ही पैन कार्ड के लिए भी अप्‍लाई कर सकेंगे। सेंट्रल टैक्‍स अथॉरिटी सीबीडीटी ने सोमवार को ‘आयकर सेतु’ एप लॉन्‍च किया है।

इस एप के जरिए आप टैक्‍स भर सकते हैं और पैन कार्ड के लिए भी अप्‍लाई कर सकते हैं। टैक्सपेयर्स बिना किसी बाहरी मदद के घर बैठे इस एप के जरिए कई काम कर सकते हैं।
इस एप से आप टी.डी.एस. ट्रैक करने समेत आधार कार्ड को भी पैन कार्ड से लिंक कर सकते हैं। 'आयकर सेतु' नामक इस मोबाइल ऐप को करदाताओं और आयकरदाताओं के बीच एक सेतु के तौर पर जारी किया गया है। यह एंड्रॉयड मोबाइल पर उपलब्ध होगा। इसे वित्त मंत्री अरुण जेटली ने जारी किया। वित्त मंत्री ने कहा कि यह सीबीडीटी द्वारा आगे की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इसमें प्रौद्योगिकी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

कैसे करें एप को डाउनलोड ?

सीबीडीटी की तरफ से यह पहला मोबाइल एप है। इसे 7306525252 पर मिस्ड कॉल देकर डाउनलोड किया जा सकता है।

आने वाले महीनों में सीबीडीटी एप के जरिए ही टैक्‍स फाइलिंग करने के ऑप्‍शन को भी एक्टिवेट करेगी। इस एप के साथ यूजर्स को कोई फीचर मिलते हैं। इसमें टैक्‍स।
टैक्‍सपेयर्स को इस एप के जरिए समय-समय पर नए अपडेट्स भी मिलते रहेंगे। इसमें उन्‍हें टैक्‍स डेट याद दिलाने, टैक्‍स फॉर्म्‍स और आईटीडी के साथ रजिस्‍टर मोबाइल नंबर पर नोटिफिकेशन भी मिलते रहेंगे।


कमेंट करें