अभी-अभी

भगोड़े विजय माल्या को भारत लाने की कोशिशें तेज़, लंदन पहुंची सीबीआई और ईडी की टीम

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
107
| मई 2 , 2017 , 16:41 IST | नयी दिल्ली

भारत में भगोड़ा घोषित शराब कारोबारी विजय माल्या को लंदन से वापस अपने देश लाने के लिए सीबीआई और ईडी की टीम मंगलवार को लंदन पहुंची। सीबीआई सूत्रों ने बताया कि सीबीआई के अतिरिक्त निदेशक राकेश अस्थाना की अगुआई में यह चार सदस्यीय टीम ब्रिटेन के अधिकारियों को माल्या के खिलाफ ऋण भुगतान में असफल रहने के मामलों की बारीकी से जानकारी देगी। 

इस टीम में ईडी के दो वरिष्ठ अधिकारी भी हैं। माल्या के प्रत्यर्पण का मामला इस समय ब्रिटेन की एक अदालत में है, जहां न तो सीबीआई और न ही प्रवर्तन निदेशालय सीधे कोई पक्ष हैं। एक अधिकारी ने कहा कि भारतीय एजेंसियां वहां अदालत में भगौड़ों की ओर से दायर याचिकाओं के विरोध में ब्रिटिश अभियोजकों की मदद करती है। 

Vijay-Mallya

भारत से टीम लंदन भेजने का उद्देश्य यही है कि माल्या के प्रत्यर्पण के लिए वहां की अदालत में मजबूत मामला बनाया जा सके। गौरतलब है कि 61 वर्षीय माल्या को भारत के प्रत्यर्पण आग्रह पर पिछले महीने ब्रिटेन के अधिकारियों ने गिरफ्तार किया था। हालांकि, लंदन की एक अदालत ने कुछ ही घंटे में उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया इस मामले में अब 17 मई को सुनवाई होनी है। 

Vijay-mallya-hero

इससे पहले ईडी ने ब्रिटिश सरकार को कुछ दस्तावेज सौंपे थे जिसमें भारत ने ये दावा किया कि माल्या ने भारत के बैंकों से ब्रिटेन की कंपनियों और बैंकों में मनी लॉड्रिंग की है। बता दें कि प्रत्‍यर्पण के बाद माल्‍या के खिलाफ दो केस होंगे जिनमें से एक लोन और दूसरा मनी लॉन्ड्रिंग का होगा। 

माल्या की फिलहाल बंद पड़ी किंगफिशर एयरलाइंस पर विभिन्न बैंकों का (ब्याज सहित) 9000 करोड़ रुपये से अधिक का बकाया है। माल्या दो मार्च 2016 को भारत से ब्रिटेन चले गए थे


MALLYA_DEBT_59630


कमेंट करें