बिज़नेस

PNB घोटाला: CBI ने दाखिल की दूसरी चार्जशीट, मेहुल चौकसी को बताया वॉन्टेड

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
618
| मई 16 , 2018 , 17:06 IST

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) धोखाधड़ी मामले में बुधवार को हीरा व्यापारी मेहुल चोकसी और उसकी गीतांजलि समूह की कंपनियों के खिलाफ दूसरा आरोपपत्र दाखिल किया। एक अधिकारी ने कहा कि आरोपपत्र मुंबई की विशेष सीबीआई अदालत में दाखिल किया गया। चार्जशीट में सीबीआई ने अरबपति ज्‍वैलर्स मेहुल चौकसी को वांटेड बताया गया है।

12 हजार पेज की इस नई चार्जशीट में नीरव मोदी और उसके चाचा मेहुल चोकसी का नाम है। इन पर आईपीसी की धारा 409, 420 और  120 बी के तहत आरोप लगाए गए हैं। जानकारी के मुताबिक दूसरी चार्जशीट में पीएनबी को हुए 7 हजार करोड़ रुपए के घाटे की बात है। इससे एक दिन पहले ही पीएनबी ने चौथी तिमाही में 13,417 करोड़ रुपए का घाटा दिखाया था। 

Ss

सीबीआई ने सोमवार को 13,000 करोड़ रुपये से ज्यादा के धोखाधड़ी मामले में पहला आरोपपत्र दाखिल किया था। पहली चार्जशीट में नीरव मोदी के साथ ही बैंक की पूर्व प्रमुख ऊषा अनंतसुब्रमण्यन और करीब 22 अन्य लोगों के नाम हैं। जांच एजेंसी ने मुख्य आरोपी नीरव मोदी के भाई निशाल मोदी और उसकी कंपनी के एग्जीक्यूटिव सुभाष परब की भूमिका का जिक्र भी किया है।

सीबीआई की चार्जशीट में पीएनबी के केवी ब्रह्माजी और संजीव शरण के नाम आने के बाद दोनों के अधिकार छीन लिए गए। मंगलवार की बोर्ड बैठक में दोनों शामिल नहीं हुए।

क्या है मामला:

आपको बता दें कि नीरव मोदी, उनके मामा मेहुल चौकसी और उनसे जुड़ी कंपनियों पर पीएनबी से 12,717 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का आरोप है। कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, उसका कारोबार अमेरिका, यूरोप, पश्चिम एशिया और भारत सहित कई देशों में फैला है। उसने अपनी मौजूदा स्थिति के लिए नकदी और सप्लाइ चेन में दिक्कतों को जिम्मेदार बताया है। अदालत में दाखिल दस्तावेजों के अनुसार कंपनी ने 10 करोड़ डालर की आस्तियों व कर्ज का जिक्र किया है।

 


कमेंट करें