नेशनल

चीन बॉर्डर पर भारत करेगा सुरक्षा की समीक्षा, राज्यों के लिए बनेगा स्टडी ग्रुप

ललिता सेन, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
68
| अक्टूबर 3 , 2017 , 11:59 IST | नई दिल्ली

डोकलाम विवाद के बाद भारत सतर्क हो गया है। केंद्र सरकार चीन के बॉर्डर से लगे राज्यों के लिए एक हाईलेवल स्टडी ग्रुप बनाने जा रही है। इस ग्रुप का मकसद यहां के लोगों को देश की मुख्य धारा से जोड़ना होगा। केंद्र का स्टडी ग्रुप अपनी रिपोर्ट में इन राज्यों में सुरक्षा के पैटर्न को भी परखेगा। साथ ही वह सुरक्षा और डिफेंस सिस्टम को बेहतर बनाने के तरीके भी सुझाएगा।

इसके अलावा सिक्युरिटी के मुद्दों पर भी नए सिरे से और गंभीर विचार किया जाएगा।

इस दौरान चीन सीमा से लगने वाले राज्यों की तमाम सरकारों से भी बातचीत की जाएगी। इन तमाम मुद्दों पर विचार करने के बाद जो रिपोर्ट तैयार होगी वह गृह मंत्रालय को सौंपी जाएगी।

Flag

आपको बता दें कि, पिछले हफ्ते गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सीमा से लगे राज्यों का दौरा किया था। गृहमंत्री ने उत्तराखंड के उस इलाके का भी दौरा किया थी कि जहां कुछ महीनों पहले चीन के सैनिकों ने घुसपैठ की थी। इस बीच राजनाथ सिंह ने इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस यानी ITBP के अफसरों और जवानों से भी मुलाकात की थी।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार चीन बॉर्डर से सटे राज्यों में 73 सड़कें बना रही है। इनमें से 27 (804.93 km) गृह मंत्रालय बनाएगी जो जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश से गुजरेंगी। इन पर 1,937 करोड़ रुपये खर्च होंगे।


कमेंट करें