नेशनल

OBOR के लिए चीन बना रहा है भारत पर दबाव! रोकी थी मानसरोवर यात्रा

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
169
| जुलाई 3 , 2017 , 11:57 IST | थिम्पू

चीन और भारत के बीच चल रहा विवाद बढ़ता जा रहा है। चीन की मीडिया के मुताबिक दोनों देशों के बीच जारी सीमा विवाद की असल वजह भारत का वन रोड वन बेल्ट योजना का विरोध करना है। दरअसल, भारत चीन की इस योजना का समर्थन नहीं करता है, जिसकी वजह से चीन लगातार भारत पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है। इसी संदर्भ में चीन ने नाथुला दर्रे से होने वाली मानसरोवर यात्रा पर रोक लगा दी।

PHOTO1 caa

उधर, सीमा विवाद सिक्किम, तिब्बत और भूटान तिराहे से गुजरने वाले डोकलाम में चीनी सैनिकों के सड़क बनाने को लेकर शुरू हुआ। यह मामला उस वक्त तूल पकड़ा जब चीन द्वारा आयोजित ओबीओआर कार्यक्रम में भारत ने हिस्सा लेने से मना कर दिया था।

वहीं भूटान ने भी चीन द्वारा उसके इलाके में सड़क बनाए जाने पर आपत्ति जताई है। जिसके बाद भूटान ने प्रेस रिलीज जारी कर कहा कि, भूटान के इलाके में सड़क का निर्माण करना संधियों का खुला उल्लंघन है और इससे दोनों देशों के बीच सीमा के निर्धारण की प्रक्रिया प्रभावित होगी।

शिंहुआ के अनुसार भारत ने चीन के ओबीओआर कार्यक्रम से दूरी इसलिए बना ली क्योंकि वह उस क्षेत्र से होकर गुजरता है जिस पर भारत अपना अधिकार बताता आया है। वहीं भूटान और नेपाल के इलाके में सड़क निर्माण भारत पर दबाव बना सकता है। विशेषज्ञों का मानना है कि चीन यह सब करके भारत पर दबाव बनाने का प्रयास कर रहा है।

India-China

गौरतलब है कि पिछले दिनों चीन ने एक विवादित नक्शा जारी किया था जिसमें भारतीय सैनिकों को चीनी सीमा में घुसपैठ करते हुए दिखाया था। जिसके बाद सीमा पर तनाव गहरा गया। इसी वजह से भारत ने पहली सिक्किम में सेना की तैनाती बढ़ा दी है।


कमेंट करें