नेशनल

सीमा विवाद: चीन ने भारत में रह रहे अपने नागरिकों के लिए जारी किया सेफ्टी अलर्ट

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
120
| जुलाई 8 , 2017 , 17:24 IST | नई दिल्ली

सीमा विवाद को लेकर भारत और चीन के बीच जारी तनातनी को चीन ने एक बार फिर से हवा दी है। दिल्ली स्थित चीनी दूतावास ने भारत में रह रहे अपने नागरिकों को अपनी सुरक्षा के लिए सचेत रहने की सलाह दी है। साथ ही चीन ने अपने नागरिकों से कहा है कि वो जहां रह रहे हैं वहां की स्थिति पर सुरक्षा के लिहाज से नजर बनाए रखें और सचेत रहें। इस निर्देश से साफ़ है कि उसने भारत-चीन-भूटान सीमा पर जारी सैन्य तनाव को नागरिकों के बीच भी ले जाने की कोशिश की है।

इस विवाद के सामने आने के बाद से ही चीन इसे बड़े से बड़े स्तर पर ले जाने की कोशिश कर रही है। तभी वह कभी भारत को 1962 की हार याद दिलाने और उससे भी कड़े सबक़ की बात कर रहा है तो कभी 'सिक्किम की आज़ादी' को समर्थन देने जैसी धमकी दे रहा है।

74-ChinaIndia_5

आपको बता दें की शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच जर्मनी के हैम्बर्ग में मुलाकात हुई थी। दोनों नेताओं ने ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रिका) में योगदान के लिए एक दूसरे की जमकर सराहना की थी। इसके बाद भी दोनों देशों के बीच तल्खी कम नहीं हो रही है।

पिछले दिनों विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा था, 'चीन सरकार संबंधित देशों के सुरक्षा हालात के अनुरूप विदेशों में चीनी नागरिकों की सुरक्षा और कानूनी अधिकार तथा हितों को बेहद महत्व देती है।' उन्होंने चीनी मीडिया में छपे भारत में चीनी निवेशकों को आगाह करने वाले लेखों से जुड़े सवाल का जवाब देते हुए कहा, हम फैसला करेंगे कि यात्रा संबंधी चेतावनी जारी की जाए या नहीं।


कमेंट करें