नेशनल

डोकलाम पर फिर बौखलाया चीन, कहा- भारत जल्द हटाए अपनी सेना और बुल्डोजर

अनुराग गुप्ता, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
288
| अगस्त 10 , 2017 , 12:32 IST | नई दिल्ली

भारत-चीन विवाद थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। चीन ने कहा है कि डोकलाम में अभी भी 53 भारतीय सैनिक और एक बुल्डोजर मौजूद हैं, इसलिए भारत को वहां से अपनी सेना और हथियार हटाने चाहिए। बता दें कि चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने भारत से अपनी सेनाओं को पीछे हटाने के लिए कहा है। इस बीच भारत ने जवाब देते हुए कहा कि डोकलाम में उसकी सेना 'नो वॉर-नो पीस' मोड में है। हम जंग नहीं, स्टेटस-को (यथास्थिति) चाहते हैं। भारतीय अधिकारी के मुताबिक ना तो इस क्षेत्र में युद्ध है और न ही शांति है। 

आपको जानकारी दें कि 16 जून से भारत और चीन के बीच सिक्कम सेक्टर के डोकलाम को लेकर विवाद चल रहा है और चीन का कहना है कि जब भारत अपनी सेना यहां से हटा लेगा तभी इस मसले पर वार्ता होगी। वहीं भारत, दोनों देशों की सेनाओं के वापस लौटने पर ही बातचीत चाहता है।

चीनी सरकारी अखबार के मुताबिक, 7 अगस्त तक डोकलाम में 53 भारतीय सैनिक और एक बुल्डोजर मौजूद थे। जबकि चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा था कि 2 अगस्त तक डोकलाम में 48 भारतीय सैनिक और एक बुल्डोजर मौजूद था।

THJC-SIKKIMBORDER

बता दें कि बुधवार को चीन ने भारत को एक बार फिर से धमकी दी थी। चीन के सरकारी अखबार चाइना डेली ने अपने लेख में कहा कि- इससे पहले बहुत देर हो जाए भारत को डोकलाम से अपनी सेना हटा लेनी चाहिए। चीन द्वारा लगातार भारत को धमाकाया जाना चीन की तरफ से जंग का इशारा है।

पिछले दिनों चीन से सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक चीन के विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि एक भी दिन के लिए अगर भारतीय सैनिक विवादित स्थान पर रहता है तो यह हमारी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन है।


कमेंट करें