इंटरनेशनल

चीन में स्पर्म डोनेट करने को लेकर अजीबोगरीब फरमान, खूब हो रही है आलोचना

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
412
| अप्रैल 7 , 2018 , 18:16 IST

चीन के सबसे बड़े स्पर्म बैंक ने एक अजीबोगरीब फरमान जारी किया है जिससे पूरे चीन में हलचल मच गई है। पेकिंग यूनिवर्सिटी थर्ड हॉस्पिटल के स्पर्म बैंक ने एक अजीबोगरीब शर्त रखी है कि वही लोग स्पर्म डोनेट कर पाएंगे, जिनमें सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के प्रति निष्ठा और विश्वास होगा।

कहा जा रहा है कि स्पर्म बैंक ने यह फरमान कम्युनिस्ट पार्टी और उसके प्रमुख शी जिनफिंग को खुश करने के लिए जारी किया है। यह फरमान एक स्पर्म डोनेशन अभियान का हिस्सा है जो स्पर्म बैंक ने बुधवार से शुरू किया। स्पर्म बैंक द्वारा वीचैट पर एक नोटिस भी जारी किया गया, जिसमें डोनर्स के लिए शर्तें बताई गई हैं।

 

इसमें कहा गया है, 'डोनर को अपनी मातृभूमि से प्यार होना चाहिए, कम्युनिस्ट पार्टी का नेतृत्व स्वीकार होना चाहिए, पार्टी के कार्यों और उसके सिद्धांतों के प्रति निष्ठावान होना चाहिए। साथ ही उसे किसी भी तरह की राजनीतिक समस्या से परे होना चाहिए। 

हालांकि बैंक इन आधार पर डोनर्स को कैसे वेरिफाइ करेगा, इस पर स्पर्म बैंक ने कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया है। चीन के नैशनल हेल्थ कमिशन के मुताबिक, चीन में 23 स्पर्म बैंक हैं, लेकिन वहां स्पर्म डोनर्स की भारी कमी है। 


कमेंट करें