नेशनल

डोकलाम पर जापान के सपोर्ट से बौखलाया चीन, कहा- सोच-समझकर बोले जापान

अनुराग गुप्ता, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
222
| अगस्त 19 , 2017 , 10:31 IST | नई दिल्ली

डोकलाम विवाद को लेकर चीन अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर घिरता जा रहा है। इस विवाद को लेकर भारत के साथ अमेरिका और यूके के बाद अब जापान भी खड़ा हो गया है। जिसके बाद चीन बौखला गया है। जिसके बाद चीन ने जापान को चेतावनी दी है।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हू चुनयांग ने शुक्रवार को चेतावनी देते हुए कहा कि, अगर जापान के राजदूत भारत का समर्थन करना चाहते है तो करें, मगर कुछ भी बोलने के पहले वह अपने फैक्ट्स चेक कर ले।

हू चुनयांग ने आगे कहा कि डोकलाम क्षेत्र को लेकर कोई भी विवाद नहीं है। भारत और चीन इस बात से वाकिफ है कि कौन किसकी सीमा में है। भारत ने गलत तरीके से सीमा पार की है न की चीन ने। दरअसल, चीन भारत को डोकलाम विवाद पर लगातार मिल रहे समर्थन से बौखलाया हुआ है। हाल ही में जापान के राजदूत ने भारत के समर्थन पर कहा था कि सेना के बल पर सीमा में बदलाव नहीं किए जा सकते है।

India-china-border-l

जापान के राजदूत केंजी हीरामात्सू ने कहा था कि हम समझते हैं कि डोकलाम क्षेत्र में गतिरोध लगभग दो महीने से चल रहा है। विवादित क्षेत्रों में महत्वपूर्ण है कि सभी दलों में बल द्वारा यथास्थिति को बदलने के एकतरफा प्रयासों का सहारा नहीं लेना चाहिए और शांतिपूर्ण ढंग से विवाद को हल करना चाहिए।


कमेंट करें