नेशनल

दलाई लामा को लेकर बौखलाया चीन, कहा- भारतीय शासन से खुश नहीं हैं अरुणाचल के लोग

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
108
| अप्रैल 12 , 2017 , 18:45 IST | नयी दिल्ली

चीन ने अरुणाचल प्रदेश को लेकर बड़ा बयान दिया है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स का कहना है कि अरुणाचल प्रदेश के लोग भारत के शासन से खुश नहीं हैं। अखबार ने कहा है कि अरुणाचल के लोग फिर से चीन में वापस लौटना चाहते हैं। ग्लोबल टाइम्स ने कहा है कि,

दलाई लामा के दौरे से वहां के लोग खुश नहीं हैं और इसे वहां के स्थानीय निवासियों ने भारत की तरफ से किया गया एक धोखा करार दिया है। 

अखबार ने दावा किया है कि भारत के शासन में अरुणाचल प्रदेश के लोगों की दिक्कतें कम नहीं हुई हैं। अखबार का कहना है कि दलाई लामा का मकसद है कि वो तवांग जैसे सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण इलाके को भारत को देना चाहते हैं। आपको बता दें कि चीन तवांग को दक्षिण तिब्बत का इलाका मानता रहा । 

Global-Times

अखबार ने दलाई लामा की अरुणाचल यात्रा का विरोध करते हुए लिखा कि वो खुद को तो वैसे तिब्बतियों का धर्मगुरु बताते हैं, लेकिन असल में वो भारत के बेटे हैं। यह बात दलाई लामा ने कम से कम 20 बार अपने मुंह से कही है। ऐसा व्यक्ति कैसे तिब्बतियों का प्रतिनिधित्व कर सकता है।

Dalai_lama

आपको बता दें कि भारत और चीन के बीच सालों से सीमा विवाद चल रहा है। यह विवाद 3488 किलोमीटर लंबी सीमा पर है। जहां चीन इस हिस्से पर अपना हक जताता रहा है, वहीं भारत अक्साई चीन को अपना हिस्सा बताता है।

Tawang1


कमेंट करें