नेशनल

डोकलाम पर भारत की सख्ती से बौखलाया चीन, अब लद्दाख पर लगी ड्रैगन की नजर

अनुराग गुप्ता, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
233
| अगस्त 14 , 2017 , 08:20 IST | नई दिल्ली

डोकलाम में सड़क निर्माण को लेकर शुरू हुआ विवाद अब लद्दाख की ओर बढ़ गया है। बता दें कि चीन भारत पर दबाव बनाने के लिए अब लद्दाख का रास्ता अपना रहा है। इस इलाके में सीमा के करीबी चीनी सैनिक पुल बनाने के प्रयास में लगे हुए है। दरअसल, पिछले 2 महीने से चीन बौखलाया हुआ है। चीनी सैनिक डोकलाम में सड़क निर्माण कर विवादित क्षेत्र की यथास्थिति से छेड़छाड़ करने का प्रयास कर रहा था।

डोकलाम को लेकर भारत पर दबाव बना रहे चीन की निगाह पहले से ही लद्दाख पर थी। बता दें कि लद्दाख में दोनों देशों की सीमा के बीच बॉर्डर पर्सनल बैंठके बहुत पहले से चलती आई है मगर इस बार चीन ने ये सिलसिला भी रोक दिया। ये बैठकें दौलत बेग ओल्डी इलाके में होती थीं।

इस बार चीनी सैनिकों को बैठक के लिए कोई पहल नहीं की। दरअसल, ऐसा करके वो भारत पर अपना सख्त रुख अपनाने का प्रयास कर रहे है। जम्मू-कश्मीर से लेकर अरूणाचल प्रदेश तक दोनों की देशों के 4 हजार किमी लंबे बॉर्डर पर डोकलाम के अलावा भी कई ऐसे इलाके है, जहां पर सीमा विवाद है।

India-Ch

विशेषज्ञों का मानना है कि चीन डोकलाम को लेकर भारत पर दबाव बनाने के लिए दूसरे बिंदुओं पर जोर दे रहा है। चीन भारत से सिर्फ इसी शर्त पर बात करना चाहता है कि जब भारतीय सेना उस इलाके से पीछे हट जाए, जबकि भारत, दोनों देशों की सेनाओं के वापस लौटने पर ही बातचीत चाहता है।


कमेंट करें