नेशनल

मानसरोवर यात्रा: पवित्र झील में डुबकी लगाने से चीन ने भारतीय श्रद्धालुओं को रोका

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
462
| मई 28 , 2018 , 19:57 IST

कैलास मानसरोवर यात्रा  को लेकर श्रद्धालुओं ने आरोप लगाया है कि चीनी अधिकारी उन्हें पवित्र मानसरोवर झील में डुबकी नहीं लगाने दे रहे हैं। श्रद्धालुओं की एक तस्वीर भी सामने आई है, जिसमें उनका एक जत्था दिखाई दे रहा है। यह खबर ऐसे समय में आई है जब करीब 20 दिन पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने घोषणा की थी कि डोकलाम गतिरोध के बाद नाथू ला के रास्ते बंद की गई कैलास मानसरोवर यात्रा चीन ने फिर से बहाल कर दी है।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक कैलाश मानसरोवर यात्रा पर गए लोगों ने शिकायत की है कि चीनी अधिकारी उन्हें मानसरोवर झील में पवित्र डुबकी नहीं लगाने दे रहे हैं।

सरकार की उपलब्धियां गिनाने आईं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भी इसे लेकर सवाल पूछा गया। विदेश मंत्री ने कहा, ''मुझे एक ट्वीट के जरिए किसी ने बताया कि वो मानसरोवर यात्रा पर गए और उन्हें मानसरोवर झील में डुबकी नहीं लगाने दी गई। ऐसा नहीं है, वहां पर एक निश्चित स्थान है जहां पर आप डुबकी लगा सकते हैं। आप झील में कहीं भी डुबकी नहीं लगा सकते।''

आपको बता दें कि कैलास मानसरोवर तिब्बत में है और वहां पहुंचने के लिए तीर्थयात्रियों को कठिन यात्रा करनी पड़ती है। भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से हर साल जून से सितंबर के बीच कैलास मानसरोवर यात्रा का आयोजन किया जाता है। 


कमेंट करें