नेशनल

भारतीय वायु-क्षेत्र में घुसे 2 चीनी हेलीकॉप्टर, तीन मिनट तक रहे मंडराते

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
127
| जून 4 , 2017 , 13:09 IST | चमोली

उत्तराखंड के चमोली जिले में भारत-चीन सीमा के नजदीक भारतीय वायु क्षेत्र में चीनी हेलीकॉप्टर देखे जाने के बाद से हड़कंप मच गया है। बताया जा रहा है कि शनिवार की सुबह दो चीनी हेलीकॉप्टर भारतीय सीमा में घुस आए और करीब तीन मिनट तक उड़ते रहे फिर दोनों हेलीकॉप्टर वापस चीन की तरफ चले गए। हालांकि इस दौरान दोनों हेलीकॉप्टर ने भारतीय सीमा में ना तो लैंड किया और ना ही इन हेलीकॉप्टरों से उतर कर कोई बाहर आया।

चमोली पुलिस अधीक्षक तृप्ति भट्ट ने बताया कि सुबह सवा नौ बजे एक हेलीकॉप्टर भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करके बराहोटी क्षेत्र के ऊपर उड़ता दिखा। यह लगभग चार मिनट तक भारतीय सीमा के अंदर रहा। हालांकि हम यह नहीं कह सकते कि उल्लंघन टोह लेने के उद्देश्य से जानबूझकर किया गया या यह अनजाने में हो गया।

बाड़ाहोती 80 वर्ग किलोमीटर में फैला चारागाह है जहां पर स्थानीय लोग अपने जानवरों को लेकर आते हैं। इन दिनों भी स्थानीय चरवाहे इस क्षेत्र में मवेशियों के साथ डेरा डाले हैं। सूत्रों के अनुसार इन लोगों ने शनिवार सुबह चीन सीमा की ओर से दो हेलीकॉप्टर आते देखा। कुछ देर मंडराने के बाद दोनों वापस लौट गए। चरवाहों ने इस घटना की जानकारी राजस्व पुलिस को दी।

भारतीय क्षेत्र में हेलीकॉप्टर घुसने का यह पहला मौका नहीं है। 2014 में भी इसी इलाके में चीन का विमान देखा गया था। मामला सामने आने के बाद आईटीबीपी के जवानों ने पूरे क्षेत्र का मुआयना किया। 


कमेंट करें