इंटरनेशनल

चीनी मीडिया ने सीमा तनाव पर कहा, भारत में कंपनियों को थामनी होगी विरोधी गतिविधियां!

अनुराग गुप्ता, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
201
| जुलाई 5 , 2017 , 11:30 IST | बीजिंग

भारत-चीन के बीच का माहौल तनाव पूर्ण है, जिसका सीधा असर अब बाजार में दिखने लगा है। चीनी मीडिया ने हाल ही में अपने एक लेख में कहा कि देश की कंपनियों को भारत में जारी चीन विरोधी गतिविधियों को थामने के उपाय अपनाने होंगे।

China-india-flag-ties

चीनी मीडिया ने लिखा कि भारत में कारोबार कर रही चीनी कंपनियों को वहां की विरोधी भावना से निपटने के लिए कदम उठाने चाहिए। इसके साथ ही कहा कि उनसे निपटने का प्रयास करना चाहिए। चीनी मीडिया की इस सलाह को अहम माना जा रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यदि सीमा पर छोटे स्तर का भी सैन्य तनाव होता है तो भारत में चीन के लोगों और कंपनियों पर हिंसक हमला हो सकता है।

चीनी मीडिया ने 2014 में वियतनाम में चीन विरोधी भावनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि भारत में भी चीन के हितों पर हमला हो सकता है, हमें सतर्क रहने की जरूरत है। इसके साथ ही हमें एहतियातन कदम उठाने चाहिए।

गौरतलब है कि भारत, भूटान और चीन की सीमा संधि स्थल पर स्थित डोकलाम में चीनी सेना सड़क निर्माण करा रही है। भारत ने हस्तक्षेप कर निर्माण रुकवा दिया। जिसकी वजह से पिछले 19 दिनों से दोनों देशों के बीच तनाव का माहौल बना हुआ है।

6-India-China-IndiaInk-superJumbo

जानकारी दे दें कि चीन और भूटान के बीच क्षेत्र पर दावे को लेकर वार्ता होती रहती है। भूटान का चीन के साथ कोई कूटनीतिक रिश्ता नहीं है। जबकि भारत ही उसे सैन्य और कूटनीतिक समर्थन देता है। चीन का कहना है कि भारत के पास न तो चीन-भूटान सीमा विवाद और न ही भूटान की ओर से इलाके पर दावे को लेकर अधिकार है।


कमेंट करें