इंटरनेशनल

चीन ने कहा- घरेलू राजनीति की वजह से भारत ने नहीं लिया OBOR में हिस्सा, नहीं पड़ेगा फर्क

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
64
| मई 16 , 2017 , 22:42 IST | नई दिल्ली

चीन के वन बेल्ट वन रोड प्रोजेक्ट में भारत के शामिल न होने पर चीनी मीडिया ने नाराजगी जाहिर की। चीनी अखबार के मुताबिक, भारत ने वन बेल्ट वन रोड प्रोजेक्ट से दूरी बनाकर अपनी घरेलू राजनीति दिखाई है। वह हम पर दबाव बनाना चाहता है, मगर सच तो यह है कि भारत के इस समिति में मौजूद न होने से कोई असर नहीं पड़ा।

Xi-modi

अखबार के मुताबिक,

भविष्य में विकास के कामों में भारत की दूरी से कोई फर्क नहीं पड़ेगा। अगर भारत अपने आप को बड़ी ताकत मानता है तो उसे चीन के साथ कई मुद्दों पर विरोध का सामना करने और उसे सुलझाने का प्रयास करना चाहिए।

अखबार में कहा गया कि, यह असंभव है कि दो बड़े देशों की राय किसी मुद्दे पर एक जैसी हो। चीन और अमेरिका के विचार भी कई मुद्दों में एक समान नहीं होते, मगर दोनों देशों के बीच रिश्ते बेहतर हैं। भारत को इससे सीखना चाहिए।

O-MODI-CHINA-facebook

भारत ने शनिवार को चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे पर अपनी आपत्ति का जिक्र करते हुए चीन के वन बेल्ट वन रोड शिखर बैठक में भाग लेने से इंकार कर दिया था। बीजिंग में आयोजित दो दिवसीय शिखर बैठक के शुरू होने से एक दिन पहले भारत ने शनिवार को कहा था कि मामले में अपने सैद्धांतिक रुख से निर्देशित हम उसके संपर्क पहल, वन बेल्ट, वन रोड पर एक अर्थपूर्ण संवाद का चीन से आग्रह करते रहे हैं।


कमेंट करें