नेशनल

158 भारतीय सैनिकों को मारने का झूठा दावा कर रहा है चीन, पाकिस्तानी मीडिया दे रही साथ

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
200
| जुलाई 18 , 2017 , 13:26 IST | नई दिल्ली

डोकलाम को लेकर भारत और चीन के बीच तनातनी जारी है। चीन की पूरी कोशिश है कि कैसे भारत पर पूरी तरह से दवाब बनाया जाए। इस कड़ी में चीन ने अब फर्जी खबरों का सहारा लेना शुरू कर दिया है। सोमवार को चीनी मीडिया में खबर चली कि चीन ने भारतीय चौकियों पर हमला कर 158 सैनिकों को शहीद कर दिया है। चीन की इस चाल में पाकिस्तान की मीडिया ने भी उसका खूब साथ दिया। लेकिन भारत ने चीन की उस हरकत पर जवाब देते हुए साफ कर दिया कि ऐसी कोई भी घटना नहीं हुई है और ना ही एक भी भारतीय फौजी चीनी सीमा पर शहीद हुआ है।

सोमवार को भारत ने चीनी मीडिया से आने वाली खबरों को सीधे तौर पर नकार दिया जिनमें कहा जा रहा है कि चीनी सेना ने सिक्किम सीमा पर 158 भारतीय सैनिकों को मार दिया और रॉकेट से हमला किया है। बता दें कि ये झूठी खबरें चीन के सेना के तिब्बत में नए अभ्यास किए जाने के एक दिन बाद आईं, जिसमें दुश्मन के विमानों और टैंकों को लक्षित करना भी शामिल था।

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने कहा, 'ऐसी रिपोर्टें पूरी तरह से निराधार, दुर्भावनापूर्ण और शरारती हैं। जिम्मेदार मीडिया से उन्हें कोई संज्ञान नहीं लिया जाना चाहिए।' दरअसल, चीन सेंट्रल टेलीविजन(सीसीटीवी) ने एक वीडिया चलाया है, जिसमें चीनी सैनिकों को रॉकेट लॉन्‍चर, मशीनगनों और मोर्टारों का इस्तेमाल करते हुए दिखाया जा रहा है।

उधर पाकिस्तानी टीवी चैनल ने दावा किया है कि सिक्किम मुद्दे पर भारत और चीन के बीच झड़प शुरू हो गई है। जिसके बाद चीन ने भारतीय मोर्चा पर रॉकेट हमले कर दिए। जिसमें भारतीय फौजों के 158 जवान मारे गए हैं। जबकि दर्जनों अन्य जवान घायल हो गए हैं।


कमेंट करें