नेशनल

चीनी अखबार ने सीमा विवाद के दौरान कहा- सिक्किम को भारत से कराओ आजाद

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 1
171
| जुलाई 6 , 2017 , 13:13 IST | नई दिल्ली

भारत और चीन सीमा पर चल रहा विवाद थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। इसी बीच चीनी अखबार ने भारत से सिक्किम को 'आजाद' कराने की और अलग करने की बात कही है। इसके साथ ही चीनी अखबार ने कहा कि भारत को भूटान पर दबाव डालने से भी रोकना होगा ।

La-fg-china-military-pla-q-and-a-20150902

दरअसल, भारत चीन द्वारा भूटान सीमा में सड़क निर्माण करने का विरोध कर रहा है क्योंकि भारत का मानना है कि इससे सीमा सुरक्षा पर असर पड़ सकता है। इस वजह से दोनों देशों के बीच बीते एक महीने से गहमागहमी का माहौल चल रही है।

चीनी मीडिया का कहना है कि बीजिंग को दुनिया के सामने सीमा संधियों के उल्लंघन को लेकर रैली करनी चाहिए। गौरतलब है कि सिक्किम बॉर्डर पर दोनों देशों के बीच तनाव जारी है। वहीं चीन ने भारतीय सेना पर चीनी इलाके में घुसपैठ करने का आरोप लगाया और कहा कि भारतीय सैनिकों ने चीन सीमा में घुसकर डोकलाम में चल रहा सड़क निर्माण कार्य को रोका है।

वहीं भूटान इस इलाके पर अपना दावा करता है। बुधवार को राज्य रक्षा मंत्री सुभाष भाम्रे ने इस विवाद को कूटनीतिक तरीके से हल करने की बात कहीं। जबकि चीन के राजनीतिक सलाहकार ली या ने कहा कि भारतीय सेना सुरक्षा के नाम पर किसी दूसरे देश की सीमा में नहीं घुस सकती औऱ दोनों देशों के बीच बातचीत की पहली शर्त है कि भारतीय सेना को पीछे हटना होगा।

590439-nathu-la-afp

हालही में चीनी अखबार ने दावा किया कि चीन ने 96बी टैंक का इस्तेमाल कर डोकलाम सीमा के पास सैन्य अभ्यास किया। इसके साथ ही कहा कि यह अभ्यास भारत की गलतफहमी दूर करने के लिए है।


कमेंट करें