इंटरनेशनल

चीन की धमकी: भारत बंद करे दलाई लामा कार्ड खेलना, चुकानी होगी भारी कीमत

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
135
| अप्रैल 21 , 2017 , 18:40 IST | बीजिंग

चीन की सरकारी मीडिया ने धमकी दी है कि अगर भारत ने दलाई लामा का 'तुच्छ खेल' खेलना जारी रखा तो उसे 'बहुत भारी' कीमत चुकानी होगी। चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स ने बीजिंग द्वारा अरुणाचल प्रदेश के छह जगहों का नाम रखने पर भारत की प्रतिक्रिया को 'बेतुका' कहकर खारिज किया है।

Global times

सरकारी ग्लोबल टाइम्स में छपे एक लेख में इन आरोपों को बेतुकी टिप्पणी करार दिया गया है कि चीन के लिए यह मूखर्तापूर्ण है कि वह विभिन्न काउंटियों के नाम नहीं रख पाया है, जबकि उन्हें अरुणाचल प्रदेश के छह स्थानों पर गढ़ रहा है।

अखबार में 'भारत खेल रहा है दलाई कार्ड, चीन के साथ क्षेत्रीय विवाद बदतर हुआ' शीर्षक से छपे लेख में कहा गया है कि भारत को इस पर गंभीरता से विचार करना चाहिए कि क्यों चीन ने इस बार दक्षिण तिब्बत में मानकीकृत नामों का ऐलान किया।


इसमें लिखा गया है कि दलाई लामा का कार्ड खेलना नई दिल्ली के लिए कभी भी अक्लमंदी भरा चयन नहीं रहा है। अखबार ने लिखा है कि,

अगर भारत यह तुच्छ खेल जारी रखना चाहता है तो यह इसके लिए सिर्फ भारी कीमत चुकाने के साथ ही खत्म होगा

ग्लोबल टाइम ने लिखा है, 'दक्षिण तिब्बत ऐतिहासिक रूप से चीन का हिस्सा रहा है और वहां के नाम स्थानीय जातीय संस्कृति का हिस्सा हैं। चीनी सरकार के लिए स्थानों के मानकीकृत नाम रखना जायज है।

Tawang

बता दें कि चीन दावा करता है कि अरुणाचल प्रदेश दक्षिण तिब्बत है। चीन ने 19 अप्रैल को ऐलान किया था कि उसने भारत के पूर्वोत्तरी राज्य के छह स्थानों को आधिकारिक नाम दिया है और उकसावे वाले कदम को 'वैध कार्रवाई' करार दिया था।

China president


कमेंट करें