इंटरनेशनल

तिब्बत के पठार पर चीनी सेना का युद्धाभ्यास, 11 घंटे तक किया 'लाइव फायर ड्रिल'

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
197
| जुलाई 17 , 2017 , 13:06 IST | नई दिल्ली

भारत और चीन के बीच जारी तनाव के बावजूद चीन लगातार युद्ध जैसे हालात बनाने की कोशिश कर रहा है। इसी कड़ी में अरुणाचल प्रदेश से सटे तिब्बती इलाके में चीनी सेना ने 11 घंटे तक लाइव फायर ड्रिल किया।

चीन की सरकारी मीडिया के हवाले से दी गई जानकारी के अनुसार चीनी सेना ने दुश्मन देशों के एयरक्राफ्ट को नष्ट करने के लिए ये अभ्यास किया है। हालांकि रिपोर्ट में ये साफ नहीं किया गया है कि चीन ने ये अभ्यास कब किया है।

Maxresdefault

चीनी के सरकारी चैनल सीसीटीवी के अनुसार देश की पीपल्स लिबरेशन आर्टी (पीएलए) ने ताजा ड्रिल की जिसमें तिब्बत स्थित सैन्य कमांड और चीन की प्लाटी माउंटेन ब्रिगेड शामिल हुए। चीन भारत के अरुणचाल प्रदेश को दक्षिणी तिब्बत बताता रहा है। तिब्बत के धार्मिक नेता दलाई लामा तिब्बत को अलग देश बताते रहे हैं और उसे चीन से आजाद कराने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रयास करते रहे हैं।

1026534510

बता दें कि इससे पहले भी चीनी सेना ने हाल ही में 5,100 मीटर की ऊंचाई पर तिब्बत में मिलिट्री एक्सरसाइज की थी। पहली बार PLA की आर्मर्ड ब्रिगेड ने तनाव भरे माहौल में एक्सरसाइज को अंजाम दिया था। इसमें चीन का सबसे एडवांस्ड युद्ध टैंक टाइप-96B भी नजर आया था। इसके अलावा, तिब्बत की मोबाइल कम्युनिकेशन एजेंसी ने भी 10 जुलाई को ल्हासा (तिब्बत की राजधानी) में एक ड्रिल की थी। जिसमें एजेंसी के मेंबर्स ने इमरजेंसी में कम्युनिकेशन सिक्योर करने के मकसद से एक टेम्पररी मोबाइल नेटवर्क खड़ा करने की प्रैक्टिस की थी।


कमेंट करें