नेशनल

चीन ने फिर की भारतीय सीमा में घुसपैठ, एक किलोमीटर तक अंदर घुसे चीनी सैनिक

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
208
| जुलाई 31 , 2017 , 16:01 IST | नई दिल्ली

डोकलाम में भारत और चीन के बीच जारी विवाद के बीच एक बार फिर से चीनी सेना की भारतीय सीमा में घुसपैठ की खबरें सामने आ रही हैं। सूत्रों के हवाले से खबर मिल रही है कि उत्तराखंड के बाराहोटी इलाके में चीनी सेना करीब एक किलोमीटर तक अंदर घुस आई।

1

मामला 25 जुलाई का बताया जा रहा है। सूत्रों की माने तो 25 जुलाई को सुबह करीब 9 बजे चीनी सैनिक उत्तराखंड के बाराहोटी इलाके में घुस आए। चीनी सैनिक भारतीय सीमा में करीब एक किलोमीटर तक घुस चुके थे। करीब एक घंटे तक वहां रुकने के बाद चीनी सैनिक वहां से वापस लौट गए। बताया जा रहा है कि 200 से 300 चीनी सैनिक भारतीय सीमा में घुसे थे।

35370

2016 के जुलाई महीने के अंतिम सप्ताह में भी चीनी सेना ने उत्तराखंड के बाराहोटी इलाके में घुसपैठ से पहले सिंथेटिक ऐपर्चर रेडार (एसएआर) से लैस उच्च श्रेणी के विमान का इस्तेमाल कर एक टोही मिशन चलाया था।एसएआर विमान व्यापक क्षेत्र की उच्च गुणवत्ता वाली तस्वीर उपलब्ध कराता है।

2

बाराहोटी उत्तरप्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड पर आधारित ‘मिडिल सेक्टर’ में पड़ने वाली उन तीन सीमा चौकियों में से एक है, जहां आईटीबीपी के जवानों को उनके हथियार ले जाने की अनुमति नहीं है। ऐसा जून 2000 में तत्कालीन सरकार के एकपक्षीय फैसले के कारण है।


कमेंट करें